Space Tourism In Hindi – दोस्तों, हर किसी इंसान का सपना होता है की अंतरिक्ष (Space) में जाके घूमके आजायें (Space Travel) और पृथ्वी को दूर से देखें. इसके लिए आपको Astronaut होने की भी जरुरत नहीं है. अब ये सपने पुरे होने जा रहे है.

आइये देखते है कैसे होगा कैसे होगा अंतरिक्ष सफर (Space Tourism).

Space Tourism In Hindi भविष्य की अंतरिक्ष यात्रा

अंतिरिक्ष सफर का बिज़नेस आनेवाले कुछ सालों में आसमान में होगा और अंतरिक्ष में इंसानों को भेजने वाली पहली Private कंपनी बनी वर्जिन गैलेक्टिक (Virgin Galactic). जिसका मकसद सामान्य लोगो को अंतरिक्ष की सैर कराना है.

पिछले 15 सालों से Space Companies इंसानों को अंतरिक्ष दिखाने का वादा करते आ रही थी लेकिन अब रिचर्ड ब्रैन्सन (Richard Branson) की वर्जिन गैलेक्टिक ने 14 साल बाद की मेहनत के बाद बड़ी सफलता हासिल की है.

स्पेस टूरिज्म (SpaceTourism) में आगे कदम बढ़ाते हुए इसने वीएसएस यूनिटी यान (VSS Unity Rocket) का सफल परीक्षण किया है. ये स्पेस टूरिज्म (SpaceTourism) के लिए बड़ा कदम माना जा रहा है, जिसमें वर्जिन Virgin ने बाजी मार ली है.

इलोन मस्क की स्पेसेक्स (Elon Musk Of SpaceX), जेफ बेजोस की ब्लू ओरिजिन (Jeff Bezos Of Blue Origin) और बोइंग (Boeing) कंपनियां भी इस दौड़ में शामिल हैं.

Space Tourism In Hindi

दुनिया के 60 देशों के लगभग 800 लोगों ने स्पेसशिप-2 पर बुकिंग की है. इन लोगों ने एक टिकट के लिए 1 Crore 80 lac यानी 1 करोड़ और 80 लाख रूपये पहले ही दे रख्खे है.

VSS UNITY नाम के अंतरिक्ष यान का डिज़ाइन किसी आम विमानों जैसा ही है जो वीएमएस ईव (VMS EVE) नाम के Aircraft Carrier Plane से जुड़ा रहेगा.

वीएमएस ईव (VMS EVE) एक चार इंजन वाला Dual Body यानी 2 बॉडी वाला जेट विमान है, जिसके 47 मीटर लंबे Wings है, जो इसे बनाते है दुनिया का सबसे बड़ा प्लेन (Biggest Aeroplane In The World).

Space Tourism In Hindi
Space Tourism In Hindi

Virgin Galactic Spacecraft Unity Space Tours

Space Tourism In Hindi – वीएमएस ईव (VMS EVE) इसे 15,000 मिटेर ऊपर लेके जायेगा और यहाँ से, यूनिटी (Unity) नाम के स्पेसक्राफ्ट को छोड़ देगा. जिसमे बैठे होंगे ट्रैवेलर्स यानी यात्री लोग.

Unity Spacecraft अपना हाइब्रिड रॉकेट इंजन (HybridRocketEngine) शुरू कर देगा जो Sound Speed से यानी आवाज़ की गति से साढ़े तीन गुना तेज़ रफ़्तार से पृथ्वी की Gravity को तोड़के अंतरिक्ष में जायेगा.

अंतरिक्ष में ये बस 5 मिनट तक रुकेगा जहां यात्रियों को माइक्रोग्रैविटी (Micro Gravity) का अनुभव होगा और अंतरिक्ष से पृथ्वी का शानदार नज़ारा देखने मिलेगा. Sea Level यानी समुद्री सतह से करीब 90 मिलोमीटर ऊपर है.

ये भी पढ़ लो : Weird Law Of Divorce यहाँ सिर्फ मरने के बाद अलग होते हैं पति-पत्नी

Space क्या है?

अमेरिका का एविएशन विभाग 80 किलोमीटर से ज्यादा की ऊंचाई को अंतरिक्ष (Space) मानता है. लेकिन International Stage पर 100 किलोमीटर से ज्यादा की ऊंचाई को अंतरिक्ष माना जाता है.

वर्जिन गेलेक्टिक (Virgin Galactic) ने दिसंबर 2018 में अपनी पहली सफल क्रू (Crew) उड़ान सफलता से पूरी की. हालांकि, अभी, यह सवारी केवल उन लोगों के लिए आरक्षित (Reserve) है जिन्होंने पहले ही पैसे देके बुक करवाया है.

इस कंपनी ने दुनिया का पहला कामर्शियल स्पेस पोर्ट (Commercial Space Port) भी बांया है जो आम एयरपोर्ट से अलग है.

अंतरिक्ष यान अंदर से कैसे होगा Virgin Galactic Spacecraft Interiors

तीन केबिन के इस Spacecraft में हर सीट के पीछे एक छोटी स्क्रीन होगी जो की फ्लाइट के डाटा (Data Of Flight) की जानकारी हर यात्री तक पहुंचाएगी.

विमान के चारो ओर 16 कैमरे लगे होंगे जिसका सीधा प्रसारण (Broadcasting) यात्रिओ की सीट पर लगे डिस्प्ले पर होता रहेगा. इससे यात्री अपने चारो ओर के अंतरिक्ष के नज़ारे देख पाएगे. है ना कमाल का आईडिया!

Space Tourism In Hindi – इस अंतरिक्षयान (Spacecraft) में 12 खिड़किया होगी जिससे यात्री विमान के बाहर भी देख पाएंगे. विमान के केबिन को अंदर से मुलायम सतह के रूप में बनाया गया है.

यात्रा करने वाले अंतरिक्ष यात्रीयो को इस ख़ास अनुभव को अपने सोशियल मीडिया अकाउंट (Social Media Accounts) पर शेयर करने के लिए Spacecraft के केमरों की फ़ुटेज भी दी जाएगी. वाह भाई गजब की तैयारी है 😊!

वर्जिन गेलेक्टिक (Virgin Galactic) ने अपने नए स्पेस सूट (Space Suit) को लांच किया जिसमे आप देख सकते हैं कि वो आमतौर पर नासा Nasa के स्पेस सूट जैसे नहीं दिखते.

वर्जिन गेलेक्टिक (Virgin Galactic) अपने यात्रियों को कम्फ़र्टेबल (Comfortable) फील करवाना चाहते है. हाँ तो भाई इतने पैसे भी तो दिए है 😂!

ये भी पढ़ लो : Mermaids In Hindi क्या जलपरियां सही में होती है?

SpaceX Moon Tourism Plans पृथ्वी से चाँद का सफर

Space Tourism In Hindi – दोस्तों, अंतरिक्ष पर्यटन (Space Tourism) केवल अंतरिक्ष तक ही सिमित नहीं रहनेवाला. पृथ्वी से चाँद सफर (Earth To Moon Trip) भी कुछ कंपनियां प्लान कर रही है.

स्पेस एक्स (SpaceX) ने पिछले कुछ सैलून पहले घोषणा की थी कि युसु मेजावा (Japnese Billionere Yusaku Maezawa) ने उनके बिग फॉल्कन रॉकेट (Big Falcon Rocket) में चाँद के सफर की बुकिंग कराई है. हालांकि, यह रॉकेट अभी विकसित किया जा रहा है.

तो दोस्तों इस अंतरिक्ष पर्यटन के बारे में आप क्या सोचते है हमे कमेंट करके जरूर बताना.

दोस्तों आपको Space Tourism In Hindi के बारे में रोचक जानकारी कैसी लगी, हमे कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें…

उम्मीद है आपको यह अंतिरिक्ष के सफर की तैयारी पसंद आई हो. ऐसेही Amazing Facts in Hindi में पढ़ने के लिए हमारी साईट को भेंट दे.

धन्यवाद 🙏