Weird Law Of Divorce In Philippines – दोस्तों, बदलते समय के साथ दुनियाभर के कपल्स में तलाक लेना बेहद आम हो चुका है. लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा भी है, जहां तलाक का कोई System ही मौजूद नहीं है. Philippines एक ऐसा देश है, जहां का विचित्र कानून (Weird Law Of Divorce) लोगों को हैरान कर देता है. दरअसल, यहां पति-पत्नी को तलाक (Divorce) लेने की इजाजत नहीं है.

इस दुनिया में Philippines इकलौता देश है, जहां Divorce की कोई व्यवस्था नहीं है. दरअसल, फिलीपींस कैथोलिक देशों के एक ग्रुप का हिस्सा है. कैथोलिक चर्च के प्रभाव के वजह से ही इस देश में तलाक का कोई Divorce System नहीं है.

  • दुनिया का वो अनोखा देश, जहां तलाक नहीं ले सकते पति-पत्नी.
  • इस देश में नहीं होता है तलाक, सिर्फ मरने के बाद अलग होते हैं पति-पत्नी.

Weird Law Of Divorce In Philippines विचित्र कानून

तो आइये इसके पीछे की वजह जानते है. साल 2015 में जब Pope Francis फिलीपींस गए थे. वहां के धर्मगुरुओं से अपील की थी कि तलाक चाहने वाले कैथोलिक लोगों के प्रति अच्छा नजरिया रखना चाहिए. लेकिन फिलीपींस में ‘कैथोलिक डिव़ॉसी’ Catholic Divorcee होना अपमान माना जाता है.

पति-पत्नी एक-दूसरे से मरने के बाद ही अलग हो सकते हैं. यहाँ की सरकार और धर्मगुरु इसे गर्व का विषय मानते हैं.

लेकिन Philippines के ईसाई धर्मगुरुओं ने Pope Francis की बात को एकदम अनसुना कर दिया. दरअसल, उन्हें अब इस बात का गर्व है कि अब दुनिया में एकमात्र फिलीपींस ऐसा देश है, जहां पर तलाक नहीं लिया जा सकता है.

फिलीपींस में Divorce को वैध बनाने वाला बिल पहले से है, लेकिन राष्ट्रपति के समर्थन के बिना ये (Weird Law Of Divorce) कानून बनाना मुश्किल है.

ये भी पढ़ लो : Tribes Of Amazon Jungle In Hindi अमेज़न जंगल के लोग

Credit : cmlaw1.com/Odd Divorce Laws
Credit : cmlaw1.com/Weird Law Of Divorce

पहले था कानून, लेकिन बाद में खत्म हो गया

Weird Law Of Divorce In Philippines – करीब चार सदी तक फिलीपींस पर स्पेन का शासन रहा। इस दौरान वहां की जादातर जनता ने ईसाई धर्म स्वीकार कर लिया था. समाज में कैथोलिक रूढ़िवादी नियमों ने अपनी जड़ें जमा ली थीं.

लेकिन साल 1898 में स्पेन-अमेरिका युद्ध हुआ और फिलीपींस पर अमेरिका का शासन हुआ, तो तलाक के लिए एक कानून बनाया गया. साल 1917 में कानून के मुताबिक लोगों को तलाक की अनुमति दी गई थी.

जब द्वितीय विश्वयुद्ध के समय जब Philippines पर जापान ने कब्जा किया, तो उस समय भी तलाक के लिए एक नया कानून लाया गया. लेकिन ये नया कानून कुछ साल तक ही चला और साल 1944 में अमेरिका का जब दोबारा शासन हुआ, तो पुराना तलाक कानून ही लागू कर दिया गया.

साल 1950 में जब फिलीपींस अमेरिका के कब्जे से आजाद हुआ, तो इसके बाद चर्च के Power में तलाक का कानून वापस ले लिया गया. उसी समय से तलाक पर जो बैन लगा है, वो आजतक जारी है.

ये भी पढ़ लो : Mermaids In Hindi क्या जलपरियां सही में होती है?

Weird Law Of Divorce
Weird Law Of Divorce

तलाक लिया तो फिर शादी नहीं Weird Law Of Divorce In Philippines

Weird Law Of Divorce In Philippines – बीते कुछ सालों में Philippines में कुछ ऐसे भी मामले सामने आए हैं जब बहुत दबाव के बाद चर्च या कोर्ट की तरफ से तलाक की अनुमति दी गई है. लेकिन ऐसी स्थिति में तलाक लेने वाले पति-पत्नी को दोबारा शादी की छूट नहीं होती है. यानी आप उसी स्थिति में तलाक ले सकते हैं कि आप दोबारा शादी न करने की कसम खाएं. तो दोस्तों है ना एकदम Weird Law Of Divorce.

ये भी पढ़ लो : Last Person On Earth Hindi क्या होगा अगर आप अकेले इंसान हो

मुस्लिम ले सकते हैं तलाक Muslims Can Take Divorce In the Philippines

फिलीपींस में तलाक नहीं लेने का प्रतिबंध सिर्फ ईसाइयों पर है. यहां की 7 फीसदी मुस्लिम आबादी अपने Personal Law के मुताबिक तलाक ले सकती है. मुस्लिम समुदाय को अपने धार्मिक नियमों के अनुसार ऐसा करने की छूट दी गई है. लेकिन Philippines की 93% आबादी पे आज भी ये कानून जारी है.

दोस्तों आपको Weird Law Of Divorce In Philippines के बारे में रोचक जानकारी कैसी लगी. हमे कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें…

उम्मीद है आपको यह Law Of Divorce In Philippines पसंद आई हो. ऐसेही Cool Facts in Hindi में पढ़ने के लिए हमारी साईट को भेंट दे.

धन्यवाद 🙏