Mermaids In Hindi – मित्रों, आधुनिक युग में जलपरियां यानी Mermaids समुंदर और लुटेरों की कहानियों में पाई जाती है. पुरानी कहानियों में जलपरियां (Mermaid Stories) एक खास जीव थी. जिनके आंसू मोतियों में बदल जाते थे. आइए जानते हैं (Mermaids In Hindi) जलपरी के अस्तित्‍व से जुड़ी ये रोचक बाते (Amazing Facts Of Mermaids In Hindi).

जलपरी का जिक्र कहानियों में अक्‍सर नायिका के रूप में होता है, ये कहानियां अक्‍सर प्रेम, परोपकार और मनुष्‍य को वरदान देने से जुड़ी होती हैं.

मछुआरे उन्हे पकडने के लिए बेताब थे. पौराणिक कथाओं (Mythical Mermaid Stories) में जलपरी से जुड़ी घटनाएं इस बात को बताती है की जलपरी शायद ही कभी इस धरती का हिस्‍सा थीं.

ये भी पढ़ लो : Last Person On Earth Hindi क्या होगा अगर आप अकेले इंसान हो

Mythical Stories Mentioned Mermaids पौराणिक कथाओं में जलपरी का जिक्र

Mermaids In Hindi

Mermaids In Hindi – हमारे कई सारे पौराणिक कथाओं (Mythical Stories) में जलपरियों का जिक्र किया गया है, जिससे हम इस बात को झुठला नहीं सकते की जलपरी असलियत में होती है. कई संस्कृतियों में जलपरियों की दुनिया की Detailing भी पायी जाती है.

Mermaid का रहस्य क्या है इसका खुलासा अभी तक पूरी तरह से नहीं हो पाया है लेकिन इस का इतिहास कुछ ऐसा है जिसमे ये पता चला है की जलपरियाँ धरती पर हुआ करती थी भले ही उन्हें आज के समय में न देखा गया हो.

ये भी पढ़ लो : Amazing Facts In Hindi दुनिया की रोचक जानकारी हिंदी में

Facts Of Mermaids In Hindi

Facts Of Mermaids In Hindi – प्राचीन कहानियों के अनुसार जलपरियां (Mermaids) सुरीली आवाज़ में गाना गा कर इंसानों या देवताओं को अपनी ओर आकर्षित करती थी. जिससे उनका ध्यान भटक जाता था. उनके इस बरताव के कारण कईं इंसान जहाज़ से समुंदर में कूद जाते थे या पूरा जहाज़ ही ले डूबते थे.

कुछ कहानियों (Mermaid Stories) में जलपरियां डूबते हुए इंसानों की मदद करने की चाह में उनकी जान भी ले लेती है. ये भी कहा जाता है कि वो इंसानों को पानी के अंदर की दुनिया में लेकर जाती है.

वो ये भुल जाती है कि इंसान पानी के अंदर सांस नहीं ले सकते और कुछ किस्सों कहानियों में तो वो इंसानों को जानबूझ कर डुबो देती है.

ये भी पढ़ लो : Mars Mission In Hindi 2026 मंगल मिशन Mars Colony

Alexander Sister Was A Mermaid

Mermaids In Hindi – माना जाता है कि यूनान के महान योद्धा सिकंदर (Alexander The Great) की बहन ने भी मरने के बाद जलपरी का रूप धारण कर लिया था और वह नाविकों (Fisherman) से आते-जाते अपने भाई के बारे में पूछा करती थी कि क्‍या उसका भाई जिंदा है?

कहते हैं कि नाविक अगर जवाब दे कि “हां भाई जिंदा और दुनिया पर राज कर रहा है”, तो वो पानी के तूफ़ान को शांत करके उसे जाने देती थी. लेकिन कोई दूसरा जवाब देता तो वह समुद्र में तूफान लाकर जहाज को डुबा देती थी.

ये भी पढ़ लो : Dinosaurs Of Amazon Jungle Hindi अमेज़न जंगल के डायनासोर

Mermaids In Hindi

Facts Of Mermaids In Hindi – विज्ञान (Science) भी जलपरी के अस्तित्‍व को नहीं ठुकराता है. कई वैज्ञानिकों का मानना है की जब इंसान अपना विकास कर रहा था तो पानी में रहनेवाले इंसानों ने भी अपने अंग विकसित कर लिए हो क्यूंकि विकास के दौर में कई बदलाव इंसानों में देखे गए हैं.

जलपरी को देखने की कई खबरे आती है. आपने YouTube पर तो कई Videos देखे होंगे. असल में ये सारी बातें एक अफवाह होती है. क्योंकि Technology की दुनिया में लोग 3D Printing से हुबहु Mermaids बना सकते है और बीच पर रख सकते है.

ज्यादातर ऐसेही फोटोज या वीडियोस Social Media पर Viral हो जाती है. दोस्तों, क्या कभी आपने कोई जलपरी देखि है?

दोस्तों आपको Mermaids In Hindi के बारे में रोचक जानकारी कैसी लगी, हमे कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें…

उम्मीद है आपको यह Facts Of Mermaids In Hindi पसंद आई हो. ऐसेही Amazing Facts in Hindi में पढ़ने के लिए हमारी साईट को भेंट दे.

धन्यवाद 🙏