दोस्तों, ड्रैगन (Dragon) हजारों सालों से मानव संस्कृति का हिस्सा रहा है. आज Dragon Facts Hindi इस लेख के माध्यम से Dragon के बारे में जानते है. कई अनगिनत देशों और संस्कृतियों ने बड़े सर्पीले प्राणियों की कहानियों को अपनी दन्त कथा और साहित्य में शामिल किया है.

लेकिन क्यों? क्या ये ड्रैगन सही में किसी ज़माने में असली जिव थे?

Dragon Facts Hindi – Dragon कौन थे?

Dragon Facts Hindi – ड्रैगन (Dragon) को एक आग उगलने वाले और उड़ने वाले प्राणी की तरह दिखाया गया है, जिसके चार पैर और सींग भी होते हैं. ये अपने मुंह से भयानक आग की लपटें निकलता है और उड़ते हुए भी यह आग की लपटों से लोगों और घरों को जला देता है. ये तो देखा हमने आज की काल्पनिक फ़िल्में और धारावाहिकों में.

ड्रैगन Dragon के किस्सों में अक्सर यह दिखाया जाता है, कि एक विशालकाय, भयानक ड्रैगन किसी गुफा में रहता है जो काफी लंबे समय से किसी नायब खजाने के ऊपर सोया है, जिसकी ड्रैगन हिफाजत करता है.

क्या आज Dragon मौजूद है?

Dragon Facts Hindi – क्या आज के समय में ड्रैगन होते हैं ? बताया जाता है की आज धरती पे कोई भी ऐसा जानवर नहीं है जिसके चार पैर और पंख हैं.

Image Credit: Game Of Thrones/HBO

प्राचीन योद्धा अपने दुश्मनो को युद्ध में डराने के लिए, अपनी ढाल पर ड्रैगन का चित्र बना लेते थे। वेसे Dragon को प्राचीनकाल से ही बुराई का प्रतीक माना जाता है.

READ MORE: Weird Snakes Hindi दुनिया के अजीबो गरीब सांप

जमीन के नीचे या अंधेरी गुफाओं में ड्रेगन किसी खजाने की क्यों हिफाजत करेगा, देखा जाए तो उस वक़्त Miners ने लोगों के दिमाग में एक ऐसे राक्षस की डरावनी कहानियां डालदी, जो खजाने की पहरेदारी करते है और जिसे सुनकर वह चोरी करने की हिम्मत ना करे.

Dragon Facts Hindi – Dragon की कहानियां कैसे बनी?

एक समय ऐसा भी था कि लोग Dragon में विश्वास करते थे. वैसे देखा जाए तो Dragon केवल किस्से और कहानियों में ही मिलते है और वास्तविक दुनिया मे इनका कोई वजूद नही था, लेकिन कुछ लोगों का विश्वास है कि ड्रैगन Dragon एक समय होते थे जैसे डायनासोर होते थे.

चीन और जापान की संस्कृति में ड्रैगन का एक अलग ही रूप देखने को मिलता है. इन संस्कृतियों में ड्रैगन को मनुष्य से भी अधिक बुद्धिमान माना जाता है. चीन और जापान के ड्रैगन उड़ते नहीं है उन्हें सर्पन्त जैसा बताया गया है.

वो Dragon थे या फिर Dinosaur?

उस समय प्राचीन इंसान इतने बुद्धिमान नहीं थे, जो पहचान सके कि पृथ्वी पर मिली बड़ी बड़ी हड्डियां डायनासोर Dinosaur की थी या ड्रैगन की.

जिस प्रकार पृथ्वी पर डायनासोर पाए जाते थे, क्या ड्रैगन भी पाए जाते थे?

इसका जवाब यही होगा कि पृथ्वी पर न तो आज ड्रैगन पाए जाते हैं और ना अतीत काल में कभी इस प्रकार के जीव किसी के सामने आये थे, ड्रैगन एक काल्पनिक जीव है.

READ MORE: 5 Mythical Monsters Hindi पौराणिक कथाओं के राक्षस

ड्रैगन का कोई अस्तित्व नहीं है, ऐसा हम इसलिए भी कह सकते हैं, क्योंकि जहां हमें करोड़ों साल पहले विलुप्त हुए जीवों और डायनासोरों के Fossils यानी जीवाश्म मिल गए हैं, जबकि ड्रैगन के होने का आज तक एक भी प्रमाण नहीं मिला है, इसलिए आज का साइंस भी इसे मानाने को तैयार नहीं है, ये बस एक काल्पनिक मिथकीय जीव है.

दोस्तों, आपकी ड्रैगन के बारे में क्या राय है, मुझे इस आर्टिकल पर कमेंट करके जरूर बताना.

Dragon Facts Hindi

निष्कर्ष 👇

दोस्तों आपको Dragon Facts Hindi आग उगलने वाले ड्रैगन की कहानी के बारे में रोचक जानकारी कैसी लगी, हमे कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें…

उम्मीद है आपको यह Dragon Facts Hindi कहानी पसंद आई हो. ऐसेही Amazing Facts Hindi में पढ़ने के लिए हमारी साईट को भेंट दे.

धन्यवाद 🙏😊