दोस्तों, सापों का आस्तित्व डायनासोर युग से चला आ रहा हैं. ये हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में कहीं न कहीं मिल जाते हैं. आज हम आपको “Weird Snakes Hindi” इस लेख के माध्यम से कुछ अनोखे सांपो के बारे में बताने वाले हैं जो अपने रंग, रूप, आकार और जहरीले होने के आधार पर सबसे अनोखे हैं.

Green Anaconda ग्रीन अनाकोंडा

दोस्तों, ग्रीन अनाकोंडा Green Anaconda को दुनिया में सबसे बड़ा सांप माना जाता है. अमेज़न के जंगलों में पाया जाने वाला यह सांप अधेरे और गहरे पानी को पसंद करता है. ये सांप 29 फुट तक लंबे हो सकते हैं.

इसकी मांसपेशियां बहुत मजबूत होती हैं. ये किसी भी जानवर की हड्डियों को तोड़ सकते है

टीटानोबोआ Totanoboa प्रागैतिहासिक काल में एक हकीकत हुआ करता था. इसके सामने ग्रीन अकाकोंडा कुछ भी नहीं है. इसके अवशेष कोलंबिया में मिले थे.

अनुमान है कि 4 करोड़ साल पहले यह सांप पानी के किनारे रहता था और इसकी लंबाई 13 मीटर से ज्यादा भी होती थी.

दोस्तों, लालच सिर्फ इंसानों में ही नहीं पाया जाता कभी कभी सांप भी लालची बन जाते है. सांपों का निचला जबड़ा लचीला होता है जो अपने आकार से दोगुने बड़े शिकार को निगल सकता है. लेकिन कभी कभी लालच में उनकी अपनी ही जान चली जाती है.

यह फोटो 2005 में फ्लोरिडा के नेशनल पार्क की है. मगरमच्छ को निगलने की कोशिश में इस सांप का अपना ही पेट फट गया था.

Image Credit: DW.COM/Alliance/DPA

कुछ सांप भेष बदलने में भी माहिर होते है!

Weird Snakes Hindi – क्या ये किसी पेड़ का पत्ता है? नहीं, ये गाबोन वाइपर Gaboon Viper नाम का एक सांप है. यह सांप सूखे पत्तों जैसे दिखने के लिए ऐसा रूप धरने में माहिर है.

सांपों में सबसे लंबे जहरीले दांत इसी के होते हैं, जो पांच सेंटीमीटर तक लंबे होते हैं, लेकिन यह दूसरों को कम ही नुकसान पहुंचाता है, सिवाय इसकी शिकार के.

King Snake किंग स्नैक

इंसानों के कुछ गुण सांपों में भी पाए जाते है, जैसे की चालाक सांप!

दोस्तों, किंग स्नैक King Snake नाम का यह सांप बिल्कुल जहरीला नहीं है. लेकिन यह दूसरे जीवों को इस बात का पता नहीं चलने देता, वो बाकी सांपों को नक़ल करके दिखता है की देखो मैं भी खतरनाक हूँ.

खतरे के समय यह अपनी शक्लो सूरत वैसी ही बना लेता है जैसे किसी जहरीले सांप की होती है. ताकि दूसरों को यह महसूस हो कि यह खतरनाक है. यानी ये बाकी जहरीले सांपों की नक़ल करता है.

READ MORE: Amazon Jungle Monsters In Hindi अमेज़न जंगल के खतरनाक जानवर

Flying Snakes उड़ने वाला सांप

Weird Snakes Hindi – दोस्तो, पृथ्वी पर उड़ने वाले सांप भी पाए जाते हैं उड़ने के लिए यह सांप पेड़ की डालियों के किनारे पहुंच जाता हैं जिसके बाद ये अपने शरीर को ऐसे आकर में मोड़ते हैं और एक बार निशाना पक्का हो जाए तो एक पेड़ से दूसरे पेड़ कूद जाते हैं, जिससे यह उड़ते हुए दिखाई देते हैं.

छलांग लगाने के दौरान इन सांपों की का शरीर बिल्कुल चपटा हो जाता है,जो इन्हें ज्यादा दूर तक उड़ने में मदद करता है. ये पहले अपने शिकार को जहर से पैरालाइज यानी अपाहिज बना देते हैं, जिससे शिकार शांत हो जाता हैं और ये उसे निगल लेते हैं और अपनी भूक मिटा लेते है.

इनका जहर इंसानों के लिए खतरनाक नहीं होता, इसीलिए आपको उन से डरने की जरूरत नहीं है.

Most Poisonous Snake सबसे जहरीला सांप

Weird Snakes Hindi – ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला इनलैंड टाइपन Inland Taipan नाम का सांप दुनिया में सबसे ज्यादा जहरीला है. स्नेक एक्सपर्ट कहते
है कि इसके एक डंक में इतना जहर होता है कि, उससे 100 लोग मर सकते हैं.

READ MORE: What If Dinosaurs Were Still Alive डायनासोर अगर ज़िंदा होते तो क्या होता?

इस सांप का जहर सीधा हमारे Nervous system पर असर करता है. इस जमीन पर रहने वाले सांप का जहर कोबरा की तुलना में 50 गुना ज्यादा खतरनाक होता है. ऑस्ट्रेलिया के लोग इससे बहोत दुरी बनाके रखते है

Red Sided Garter Snake कलरफुल सांप
(Weird Snakes Hindi)

Weird Snakes Hindi

दोस्तों, ये दुनिया के सबसे कलरफुल सांपों में से एक हैं – इसके शरीर पर तीन नीली धारियां होती हैं, जिनमें काले और लाल रंग से पैटर्न बने होते हैं, जो इन्हें बाकी सांपों से अलग थलग बनाते हैं. इस सांप की लंबाई केवल 22 इंच होती है, जो 40 इंच जितना भी बढ़ सकते हैं.

इसका नाम है Red Sided Garter Snake जो कैलिफोर्निया California America में पाया जाता है. इंसानों के लिए यह सांप जहरीला नहीं होता.

Smallest Snake In The World दुनिया का सबसे छोटा सांप

दोस्तों, इस सांप को थ्रेड स्नेक Thread Snake के नाम से जानते है. धागे-दोरे जैसे इस सांप का नाम है बारबाडोस Barbados Threadsnake. इसकी लंबाई 12 सेंटीमीटर तक होती है. इसकी मोटाई एक नूडल (Noodle) जितनी होती है.

यह सांप 2008 में कैरेबियन द्वीप बारबाडोस पर पाया गया था, इसीलिए इसका नाम बारबाडोस Barbados पड़ गया.

READ MORE: Most Famous Dinosaurs Hindi डायनासोर की 5 विश्व प्रसिद्ध प्रजातियां

Eastern Brown Snake इस्टर्न ब्राउन स्नेक

Weird Snakes Hindi – इस्टर्न ब्राउन स्नेक Eastern Brown Snake ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है, जो बेहद ही जहरीला होता है. दोस्तों, कहते हैं कि इसके जहर का 14,000 वां हिस्सा भी, किसी इंसान को मौत की नींद सुलाने के लिए काफी है.

है ना गजब का सांप!

Sea Snake सी स्नेक (समुद्री सांप) 

दोस्तों, कई सांप पानी में रहना पसंद करते हैं, जिनमें से कुछ तो बहुत ही जहरीले होते हैं. समुद्री सांप 3 मीटर यानी 10 फुट लंबे हो सकते हैं, लेकिन ज्यादातर 1.5 मीटर के होते हैं. वैसे ये सांप अपना खाना पचाने के लिए अकसर जमीन पर ही आते हैं.

ये सांप समुद्र में ही पाए जाते हैं, इस वजह से आम इंसान इनके शिकार नहीं होते. लेकिन मछली पकड़ते मछुआरे इनका शिकार हो जाते हैं.

Weird Snakes Hindi

निष्कर्ष 👇

दोस्तों आपको Weird Snakes के बारे में रोचक जानकारी कैसी लगी, हमे कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें….

उम्मीद है आपको यह Weird Snakes Hindi पसंद आई हो. ऐसेही Amazing Facts in Hindi में पढ़ने के लिए हमारी साईट को भेंट दे.

धन्यवाद 🙏😊