दोस्तों, चाहे वो ड्रैगन Dragon हो, या क्रैकन Kraken. इन महान जानवरों और प्राणियों की लिस्ट बड़ी लम्बी है, “Mythical Monsters Hindi” इस लेख के माध्यम से आज हम उन 5 दिग्गजों के बारे में जानते है, जिनके ऊपर दुनिया भर में कई ब्लॉकबस्टर मूवीज बानी है.

बीते कई सदियों में हम पौराणिक कथाओं के राक्षसों से घिरे हुए है, यहां तक ​​कि हैरान परेशान भी हुए हैं. आप यकीं मानिये कई जीव, जिन्हें हम काल्पनिक मानते हैं, वास्तव में उस समय मौजूद थे.

Cyclops साईक्लोप्स

ग्रीक मिथक से जन्मे साइक्लोप्स एक-आंखों वाले खतरनाक राक्षस थे. ये दानव ना तो सामाजिक शिष्टाचार रखते थे न ही देवताओं से डरते थे. प्राचीन ग्रीक कहानियों में साइक्लोप्स Cyclops एक पौराणिक प्राणी था जिनके चेहरे के बीच में एक बड़ी गोल आंख हुआ करती थी. कई कहानियों में ये दानव इंसानों को भी खाना पसंद करते थे.

साइक्लोप्स Cyclops हिंसक होने के लिए जाने जाते थे लेकिन चालक नहीं थे, उन्होंने कमीं के अंदर काम करके उस समय के देवताओं के लिए सहस्रा बनाये थे जिनमे पोसिडन (Poseidon) का त्रिशूल, आर्टेमिस (Artemis) का धनुष और मेडुसा (Medua) को मारने के लिए पर्सियस को अदृश्य करनेवाला हेलमेट दिया था.

Cyclops कौन थे?

Mythical Monsters Hindi – Greek लोगों का मानना ​​था कि साइक्लोप्स Cyclops की एक पूरी नस्ल थी, जो कानून और व्यवस्था के बिना धरती के एक कोने में रहती थी.

दोस्तों, तो इसकी कहानी कुछ ऐसी है की सबसे पहले 3 साईक्लोप्स Cyclops थे, उनके पिता थे God Uranus उनकी शक्ति से डरके उन्हें बंदी बनाया गया, बाद में उन्हें God Zeus ने छोड़ दिया और उनसके बदले में साईक्लोप्स Cyclops ने Zeus को एक Thundebolt शस्त्र बनके दिया.

साइक्लोप्स Cyclops विनाशकारी जीव थे, लेकिन उनकी महान शक्ति से और थोड़े अनुशासन के साथ, वो चमत्कार बना सकते थे. ज्यादातर समय वो इंसानों को खोजने और उन्हें खाने के लिए जाने जाते थे.

Cyclops की एक आँख का राज़!

ग्रीक मिथक के अनुसार, साइक्लोप्स Cyclops की केवल एक आंख थी, क्योंकि उन्होंने भविष्य को देखने के लिए एक आंख का त्याग किया था, लेकिन वो एकमात्र भविष्य देख सकते थे, और वह है उनकी मौत का दिन.

Dragon ड्रैगन

दोस्तों, विशाल, उड़ने वाले नागों (Serpant) को प्राचीन यूनानि और सुमेरियन Sumerian संस्कृतियों में दर्शाया गया था. दुनिया के कुछ हिस्सों में, जैसे कि चीन. ड्रैगन Dragon को भगवान के रूप में देखते है और कई लोग उन्हें शैतान के साथ भी जोड़ते है.

Image Credit: Parade.com

दोस्तों, हजारों वर्षों से पूरी दुनिया की लोककथाओं (Mysthical Stroies) में कई प्रकार के ड्रैगन का जिक्र है. Western Culture में, ड्रैगन को अक्सर चार-पैर वाले Reptile के रूप में देखा जाता था, जो आग उगलते थे. Eastern Cultures यानी भारत जैसे देशों में उन्हें बुद्धिमान, चार-पैर वाले नागों के रूप में जाना जाता था.

Egypt में ड्रैगन को क्या मानते थे?

Mythical Monsters Hindi – प्राचीन मिस्र यानी के Ancient Egypt में ड्रैगन को अँधेरी दुनिया का सांप देवता माना जाता था. लगभग 2000 साल पहले से ड्रैगन की कहानियां सुनी जाती है.

READ MORE: What If Dinosaurs Were Still Alive डायनासोर अगर ज़िंदा होते तो क्या होता?

प्राचीन समय में ड्रैगन केवल कहानियों में नहीं थे, बल्कि दुनिया भर में विशालकाय हड्डियों का पता चला था, लेकिन उन लोगों ने उसे DRAGON के अवशेष समझ लिया था, जिन्हें डायनासोर (Dinosaur) का कोई ज्ञान नहीं था.

बाइबिल और ड्रैगन

बाइबिल की बुक Revelation में ड्रैगन को एक खूंखार दरिंदा बताया गया था, इसके उलट चीन में उनके सम्राटों को ड्रेगन (Dragon) के वंशज माना जाता था. है ना गजब का इतिहास!

ड्रैगन का इतिहास कई रूपों में समृद्ध है – वो सबसे शक्तिशाली पौराणिक जानवरों में से एक थे, जो आज की हमारी दुनिया में बेहद प्रसिद्ध है और हम इंसान इनके ऊपर कई सारे फ़िल्में और धारावाहिक भी बनाते है.

Werewolf वेयरवोल्फ

भेड़ियामानव (Werewolf) एक मिथक जीव है, जो पौराणिक कहानियों में पाया जाता है, इसके बारे में कहा जाता है कि यह असल में इंसान है जो रात को खूंखार भेड़िए में बदल जाते है और जानवरों, लोगों और कब्रस्थान में लाशों को खाते है.

Image Credit: Harry Potter Movie

Werewolf कौन थे?

Mythical Monsters Hindi – दिन के समय ये वापिस मानव रूप में लौटते है. एक आम इंसान किसी श्राप के चलते, या फिर किसी भेड़िये के काटने के कारण भेडियामानव (Werewolf) बन सकता है इन भेड़ियों को अक्सर पूरनमासी के चाँद से जोड़ा जाता है, क्योंकि ये रातभर उस चाँद को देखकर जोर जोर से आवाज़ें लगते रहते है.

पौराणिक ग्रीक कथाओं (Greek Mythical Stories) में ये Legend of Lycaon नाम से मद्दूर है. वेयरवोल्फ Werewolf की कहानियों को कई संस्कृतियों में लाखों बार सुनाया गया है.

READ MORE: Most Famous Dinosaurs Hindi डायनासोर की 5 विश्व प्रसिद्ध प्रजातियां

Norse Mythology कहती है कि उनके देवता लोकि (Loki) और एंगेरबोदा (Angrboda) का बीटा फेनरिर (Fenrir) भी एक खतरनाक भेड़िया था.

इन राक्षसों को मारने के लिए एक चांदी की गोली यानी Silver Bullet काफी होती थी.

Basilisk बैसिलिस्क
(Mythical Monsters Hindi)

सात साल पुराने काली मुर्गी के अंडे से पैदा हुए इस पौराणिक जिव से लोग बहुत डरते थे और इसकी पूजा करते थे. आधा पक्षी, आधा सांप. एक मुर्गे का सिर, ड्रैगन के पंख, और सांप की पूंछ से बना ये जिव बेहद खूंखार था. इसमें लोगों को एक ही नज़र से मारने की शक्ति थी, मेडुसा के जैसी.

बैसिलिस्क को सांपों का राजा मानते थे. जो लोग इसे देखना और जांचना चाहते थे, वो कभी वापस नहीं आए क्योंकि जो इसे देखता था, वो मर जाता था.

Basilisk कैसे पैदा हुए थे?

Mythical Monsters Hindi – एक मुर्गी के अंडे से पैदा हुए सांप का जिक्र, रूसी पौराणिक कथाओं (Russian Mythical Stories) में भी किया गया है. यह पौराणिक दुनिया को खतरे में डालने वाले सबसे घातक प्राणियों में से एक थे.

कहते है की बेसिलिस्क हंटर्स ने हर जगह आईने लगादिये इस उम्मीद में की ये अपना ही चेहरा देखकर मर जायेगा. पौराणिक कथाओं में इसके विष को बेहद खतरनाक और घातक होने का दावा किया गया था.

Chimera काइमेरा
(Mythical Monsters Hindi)

ग्रीक पौराण में, अपनी साँस से आग छोड़ने वाली राक्षस काइमेरा राक्षस था, जो कि एक शेर, बकरी और ड्रैगन का रूप है. काइमेरा के तीन सिर थे, शेर, बकरी और ड्रैगन का. ग्रीक पौराणिक कथाओं (Greek Mythical Stories) में सबसे भयानक जीवों में से एक था. इसे हराना लगभग नामुमकिन था.

कथाओं के अनुसार, काइमेरा इचिदना राक्षस की बेटी थी, जो खुद आधी इंसान और आधी सांप थी.

READ MORE: Weird Snakes Hindi दुनिया के अजीबो गरीब सांप

काइमेरा Chimera ने निर्दोष लोगों को मारने के साथ साथ कई शहर भी उजाड़ दिए थे.

Chimera को किसने मारा?

Mythical Monsters Hindi – माना जाता है की काइमेरा को बेलेरोफोन Bellerophon ने मार दिया, जिसे राजा लोबेट्स ने भेजा था. काइमेरा को ऊपर हवा में जाके ही मारा जा सकता था, जब उसका आग छोड़नेवाला सर निचे हो – बेलरोफ़न पंख वाले घोड़े पेगासस की पीठ पर सवार होकर इसे मारने में कामयाब हुआ.

दोस्तों, आपको हमारे इस निचे दिए गए यूट्यूब वीडियो में सारी बातें और भी अच्छे तरीके से बताई गयी है. अगर आप पौराणिक कथाओं के दीवाने है तो हमारे यूट्यूब के वीडियोस जरूर देखें.

निष्कर्ष 👇

दोस्तों आपको Mythical Monsters Hindi पौराणिक कथाओं के राक्षस के बारे में रोचक जानकारी कैसी लगी, हमे कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें..

उम्मीद है आपको यह Mythical Monsters Hindi पौराणिक कथाओं के राक्षस पसंद आई हो. ऐसेही History Facts Hindi में पढ़ने के लिए हमारी साईट को भेंट दे.

धन्यवाद 🙏😊