Last Person On Earth Hindi – दोस्तों, सोचिये आप एक दिन नींद से जगते हैं और पाते हैं कि आप दुनिया में अकेले इंसान हो. कोई नियम नहीं, कोई सीमा नहीं, मोबाइल नहीं, इंटरनेट नहीं. लेकिन हाँ आपकी फॅमिली साथ न होने का दुःख तो होगा ही. लेकिन फिर भी क्या होगा अगर सहिमे आप इस Planet Earth पर अकेले इंसान हो?

आप सोच सकते हैं कि आपको रोकने वाला कोई नहीं है, आप कहीं भी जा सकते हैं. कुछ भी कर सकते है, तो ये भी सोचिये की आप उन सभी कार, बोट और विमान जो आपके आसपास पड़े है, वो सब 2 साल में पङेपडे ख़राब हो जायेंगे जब उनका ईंधन बासी हो जाएगा.

आप पृथ्वी पर अकेले कैसे जिन्दा रह सकते हैं? Last Person On Earth Hindi

Last Man On Earth Hindi

Last Person On Earth Hindi – अगर पानी, खाना और घर आपकी प्राथमिक जरूरतें हैं, तो इनमे से घर तो आपको सबसे आसानी से मिल जायेगा. तुम तमाम घरों की दुनिया से कोई भी चुन सकते हो. लेकिन सच्चाई देखे तो शहर खतरनाक हो जाएंगे, क्योंकि बिना Maintence के कुछ भी कहीं से भी गिरना शुरू हो जायेगा.

कुछ ही सालों मे आसपास के पेड़ Concreate Buildings को तोडना शुरू कर देंगे. लेकिन आप अपने घर को बचाना चाहते है तो पुरे शहर को एक चुटकी में आग लगाके सब कुछ जला सकते हो. लेकिन फिर आप Fire Brigade को फोन भी नहीं कर सकते 😊 तो आप पहाड़ियों पे भाग लोगे और खुद को सेफ रखोगे.

ये भी पढ़ लो : Amazing Facts In Hindi दुनिया की रोचक जानकारी हिंदी में

How To Survive Alone If You Are Last Person On Earth?

फिर जंगल और पहाड़ियां भी तो सुरक्षित नहीं है. सबसे पहले, वहाँ के शिकारियों से खुद को बचाना होगा. जंगली कुत्ते, तेंदुवे और भालू आपके खून के प्यासे हो जायेंगे.

दुनिया में 400 से ज्यादा Nuclear Power Plants है, और बिना इंसानी देखभाल के एक बार जब उनकी Safety System ख़राब होगी, तो पुरे गृह पर मेल्टडाउन होगा। इस कारण आप कई जगहों के पास भी नहीं जा सकते वरना Radiation से आपका काम तमाम हो सकता है.

खाने के मामले में आप दशकों तक चीन करना छोड़ डोज क्योंकि किसी भी बड़े शहर के Supermarkets में आपको डिब्बाबंद और Frozen खाना मिलेगा. लेकिन अगर आप किसी छोटे शहर या गांव में जायेंगे तो फसल और पशुप्राणी बिना इंसानी हिफाजत के कम होने लगेंगे. इस बुरे वक़्त में पुराने तरीकों से यानी भाले या धनुष (Bow & Arrow) के साथ शिकार कर सकते हो.

ये भी पढ़ लो : Mars Mission In Hindi 2026 मंगल मिशन Mars Colony

Last Person On Earth Hindi क्या होगा अगर आप अकेले इंसान हो

Use Of Knowledge & Resources To Survive Alone

Last Person On Earth Hindi – हो सकता है कि आप अपना छोटा Vegetable Garden बना सकते है, लेकिन ये आपके पानी के Stock को ख़त्म करेगा और बाकि इंसानों के बिना, आप बिजली तक नहीं बना सकते. आप बोतल बंद पानी पर गुजारा कर सकते हैं और शायद आपके पास हजारों लीटर पानी होगा लेकिन आखिरकार आपको ये सीखना होगा कि आप को इसे Filter कैसे करना है.

आपको अपने आप को बहुत सी चीजें सिखानी होंगी। एक तरह से आप Lucky है क्योंकि आपके पास वक़्त की कोई कमी नहीं होगी और लाखों किताबें हैं जिनसे आप खुद को बेहतर ढंग से Survive करने के काबिल बना सकते हो.

इसलिए, पहले कुछ सालों में मुश्किल हो सकता है. देखा जाए तो आप पृथ्वी पर अकेले इंसान के रूप में Survive कर सकते हैं. आपके क्या विचार है मुझे कमेंट करके जरूर बताये.

ये भी पढ़ लो : Dinosaurs Of Amazon Jungle Hindi अमेज़न जंगल के डायनासोर

लेकिन क्या आप सही में ऐसे रहना चाहते हैं? Last Person On Earth Hindi

Last Person On Earth Hindi – इंसान जिन्दा रहने के लिए सामाजिक रूप में एक साथ विकसित हुआ है, यानी हम लोग आज भी ग्रुप में रहते है. हमने भूख और डरावने मौसम के साथ एक साथ लड़ा है. एक दूसरे को खुश और Healthy रखने के लिए Families और Communities का निर्माण किया है.

हमने आपस में मिलके एक दूसरे का विश्वास जीता है, इसलिए, खुशी से कहिए कि यह एक छोटी सी दुनिया है और हमें एक दूसरे की जरुरत है जितना आप सोच भी नहीं सकते.

दोस्तों आपको Last Person On Earth Hindi के बारे में रोचक जानकारी कैसी लगी, हमे कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें..

उम्मीद है आपको यह Last Person On Earth Hindi पसंद आई हो. ऐसेही Interesting Facts Hindi में पढ़ने के लिए हमारी साईट को भेंट दे.

धन्यवाद 🙏