Dinosaurs Of Amazon Jungle Hindi – ब्राज़ील के अमेज़न जंगलों में वैज्ञानिकों को डायनासोर (Dinosaurs) के जीवाश्म यानी Fossils मिले हैं. ये शानदार जीव कभी इस Amazon Jungle में रहते थे. सबूत के तौर पर वो कहते हैं कि उनको डायनासोर की एक नई प्रजाति के अवशेष Fossils मिले है जो 100 मिलियन वर्ष पुराने है.

लम्बी गर्दन और लम्बी पूंछ वाले डायनासोर जो पेड़ पौधे खानेवाले डायनासोर की प्रजाति का हिस्सा है और जिसे सॉरोपोड (Sauropoda) कहा जाता है. इस खोज के बाद इसे Amazonsaurus नाम दिया गया.

Proof : Dinosaurs Once Existed in Amazon Jungle

इससे पहले भी Amazon Jungle में खोज करनेवाले लोगों को एक डायनासोर का दांत मिला था. लेकिन इसे Proof के रूप में नहीं माना जाता था कि डायनासोर यहाँ पर रहते थे.

ये भी पढ़ लो : Sentinel Island In Hindi रहस्यमय आदिम जनजाति का बसेरा

दक्षिणी ब्राज़ील और उत्तरी अर्जेंटीना ने लंबे समय से कुछ बेहतरीन डायनासॉर खोजे हैं. लेकिन कई वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि अमेज़न वर्षावन Amazon Jungle में Fossil Research व्यर्थ है. क्योंकि यहाँ की ज्यादा नमी यानी High Humidity Climate की वजह से Fossils जीवाश्म जल्दी मिट्टी बन जाते है.

माना जाता है कि Amazonsaurus ब्राजील में पाया जाने वाला सबसे पुराना और छोटा सॉरोपोड था. लगभग 30 फुट लंबा और जिसका वजन 10 टन तक था.

Dinosaurs Of Amazon Jungle Hindi

Dinosaurs Of Amazon Jungle Hindi – उत्तर अफ्रीका में पाए गए Fossils और Amazon Fossils के बीच की समानता ने इस Theory का समर्थन किया, कि करोड़ों साल पहले साउथ अमेरिका और अफ्रीका एक ही महाद्वीप का हिस्सा थे. Tectonic Plates हिल जाने के बाद में ये अलग हुए थे.

ये भी पढ़ लो : Amazing Facts In Hindi दुनिया की रोचक जानकारी हिंदी में

पानी में तैरनेवाले सबसे बड़े Sauropoda Dinosaur

सॉरोपोड (Sauropoda Dinosaur) पानी में तैरनेवाले सबसे बड़े और भारी डायनासोर थे.

विशालकाय सॉरोपोड ने पानी में तैरते हुए Fossil Tracks बनाये थे जो एक बेहतरीन खोज रही है. इस बात को प्रूफ करने के लिए Canada University ने एक Crocodile के लिए बने Computer Simulation में सॉरोपोड को पानी में छोड़ा.

ये देखके वो लोग दंग रह गए की ये Dinosaur तारीरके बहार निकला था. इस शोध से पता चलता है की Amazon की नदियों में वो पानी के पास रहते थे.

पानी के रहनेवाले Dinosaurs बेहद बड़े होने के कारन उनका वजन ज्यादा था पर मन जाता है की ये अंदर से Hollow यानी खोकले होने की वजह से पानी में तैर सकते थे.

ये भी पढ़ लो : Mars Mission In Hindi 2026 मंगल मिशन Mars Colony

Dinosaurs Of Amazon Jungle Hindi

Dinosaurs Of Amazon Jungle Hindi

Dinosaurs Of Amazon Jungle Hindi – दुनिया भर में देखे गये और रिपोर्ट किए गए रहस्यमय जीवों (Mysterious Creatures) में ये डायनासोर भी है. बताया जाता है कि 230 मिलियन सैलून से ट्राइसिक पीरियड (Triassic Period) अभी भी जंगल में फलफूल रहा है.

फिलहाल इस बात की सच्चाई तभी सामने आएगी जब कोई इसे रिकॉर्ड करेगा. आज विज्ञान (Science) तो इसी बात को मानता है की कभी पानी, जमीन और आसमान पर सिर्फ Dinosaurs का राज़ चलता था.

दोस्तों, हमारे मिस्टीरियस अर्थ हिंदी को जरूर विजिट करें, जहाँ आपको ऐसे ऐसे अमेजिंग वीडियो देखने मिलेंगे जिससे आपके ज्ञान में जरूर बढ़ोतरी होगी. हमने दुनिया के कई सारे फैक्ट्स को हिंदी में कवर करने की कोशिश की है.

दोस्तों आपको Dinosaurs Of Amazon Jungle Hindi के बारे में रोचक जानकारी कैसी लगी, हमे कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें…

उम्मीद है आपको यह अमेज़न जंगल के डायनासोर पसंद आई हो. ऐसेही Amazing Facts in Hindi में पढ़ने के लिए हमारी साईट को भेंट दे.

धन्यवाद 🙏