Mars Mission In Hindi – मंगल मिशन एक काल्पनिक कहानी की तरह लग सकती है लेकिन दुनिया के अरबपतियों की नजर जल्दी ही रियलिटी की ओर बढ़ रही है. आज हम इस ट्रिलियन डॉलर (Trillion Dollar) Mars Colony के बारे में विस्तार से जानेंगे.

मंगल गृह पर बस्ती बसाने में Competition लगा हुवा है. इसमें Nasa और Elon Musk की SpaceX कंपनी जम के लगी हुयी है.

Nasa 2026 में अपना मंगल मिशन भेज रहा है और SpaceX 2024 में. SpaceX मंगल पर एक छोटा सा Green House (ग्रीनहाउस) पृथ्वी से भेजने के लिए Dehydrated Nutritive Gel (निर्जलित पोषक जेल) के साथ पैक करेंगे.

मंगल पर उतरने के बाद छोटे पौधों को उगाने के लिए Re-arrange किया जा सकता है. यानि के पेड़ पौधों को मंगल पर लगाना है.

SpaceX Starship Rocket मंगल जानेवाला स्टारशिप रॉकेट

Mars Mission In Hindi – SpaceX ने आज तक बहुत कुछ किया है जो मंगल ग्रह के लिए अपना रास्ता साफ़ कर रहा है. उनके स्टारशिप रॉकेट (Starship Rocket) से हजारों लोग भविष्य में मंगल की यात्रा कर सकेंगे और पृथ्वी के बाहर पहली मानव सभ्यता की नींव रखेंगे.

लेकिन क्या पहले कुछ अंतरिक्ष यात्री पहले जाके मंगल पर एक आधार यानि कॉलोनी का फाउंडेशन स्थापित करेंगे और क्या वो मंगल पे नया कानून बनाएंगे?

जब पहले अंतरिक्ष यात्री यानि Astronaut मंगल पर पहुंचेंगे तो उन्हें रहने के लिए जगह की चाहिए होगी. मंगल ग्रह की सतह पर पृथ्वी की तुलना में अधिक ज्यादा Radiation के संपर्क में है.

ये भी पढ़ लो : Saber Tooth Tiger In Hindi 10 हजार साल पुराना खतरनाक शेर

New Mars Rover 2026 (Mars Mission In Hindi)
New Mars Rover 2026 (Mars Mission In Hindi)

Resources On Mars मंगल पर मिलने वाली चीज़ें

Mars पर लंबे समय तक रहने के लिए जो पहले से ही लाल ग्रह पर मौजूद हैं, जो पृथ्वी से आनेवाले Spaceship पर निर्भर होने के बजाय लाल ग्रह पर मौजूद हैं.

मंगल पर ऊर्जा, पानी, ऑक्सीजन, निर्माण सामग्री और खाना शामिल करना होगा. इनमे से पहले चार तो मंगल पर बड़ी मात्रा में उपलब्ध हैं.

Red Planet Mars पर बर्फ और Hydradated पानी के स्रोत हैं. Carbon Dioxide (कार्बन डाइऑक्साइड) ऑक्सीजन में परिवर्तित हो सकता है. आखिर में, घरों की बिल्डिंग बनाने के लिए मंगल गृह की मिट्टी से आसानी से ईंटे (Bricks) बनाये जा सकता है.

शोधकर्ताओं ने ये भी बताया कि डेयरी यानि दूध और मांस के लिए खेत के जानवरों को पृथ्वी से उठाना सही नहीं होगा क्योंकि अंतरिक्ष में उन्हें ले जाने की चुनौतियों का सामना पड़ेगा. इसी समय, Experts नोट किया कि ज्यादातर लोग जो जायेंगे सब के सब शाकाहारी तो नहीं होंगे.

ये भी पढ़ लो : Satellite Graveyard In Hindi सॅटॅलाइट का कब्रिस्तान

Green House on Mars मंगल पर ग्रीनहाउस

Mars Mission In HindiMars Experts ने कहा है कि जब फसलों की बात आती है, तो आमतौर पर ग्रीनहाउस होते हैं जो मंगल पर बना सकते है, लेकिन वो Practically साबित नहीं हो सकता क्योंकि मंगल गृह सूर्य से बहुत दूर है जिसके कारन उसकी रौशनी ज्यादा नहीं पड़ती.

मंगल की मिट्टी को उपजाऊ बनाने के लिए कई सारे प्रयोग करने होंगे.

ये भी पढ़ लो : Sentinel Island In Hindi रहस्यमय आदिम जनजाति का बसेरा

Moon Gateway For Mars Mission मंगल पर जाने के लिए चाँद का उपयोग

Nasa अपनी मंगल कॉलोनी कुछ अलग तरीके से देख रहे है. उनका मानना है की चाँद यानि Moon और मंगल के बिच दुरी काम हो सकती है और मंगल पर आनेजाने के लिए Nasa पहले चाँद पर अपनी कॉलोनी बसायेंगे.

Astronauts और शहरवासियों को ट्रेनिंग देगा और कुछ मंगल पर इस्तेमाल किए जा सकने वाले नए उपकरण (Equipments)और उपकरणों का परीक्षण करने का मौका मिल सकता है.

एक बार में महीनों तक Moon Gateway पर रहने से भी शोधकर्ताओं को यह समझने में मदद मिलेगी कि मानव शरीर मंगल ग्रह का सफर करने में समर्थ है या नहीं.

दोस्तों आपको Mars Mission In Hindi के बारे में रोचक जानकारी कैसी लगी, हमे कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

उम्मीद है आपको यह Mars Mission In Hindi पसंद आई हो. ऐसेही Interesting Facts in Hindi में पढ़ने के लिए हमारी साईट को भेंट दे.

धन्यवाद 🙏