नमस्कार दोस्तों, यह विस्फोट कोई दुर्घटना नहीं थी. वास्तव में, इससे किसी को कुछ नहीं हुआ। यह फाल्कन 9 रॉकेट SpaceX और NASA ने उड़ाया ताकि मेरी आने वाली यात्राओं में किसी को चोट नहीं लगेगी।

Yah Explosion एक इन-फ्लाइट abort test था जिसका उद्देश्य था कि फाल्कन 9 लोगों को बाहर ले जाने के लिए तैयार है।

फाल्कन 9 रॉकेट दुनिया का पहला वापस ले जा सकने वाला रॉकेट है। यह कार्गो या इंसानों को पृथ्वी की कक्षा में या उससे आगे भेजने के लिए बनाया गया है. हर मिशन के बाद यह सुरक्षित रूप से वापस पृथ्वी पर आता है। यह रॉकेट दो भागों से बना है: फाल्कन 9 रॉकेट और Crew Dragon Cap।

Why SpaceX Blew Up A Falcon 9 Rocket

इस कैप्सूल को यात्रियों को अंतरिक्ष में लाने के लिए बनाया गया था, लेकिन इसके लिए पूरी तरह से निरीक्षण करना था। 2010 से SpaceX ने फाल्कन 9 राकेट लॉन्च किया है, लेकिन Insaanon को इसके किसी भी मिशन में International Space Station पर नहीं भेजा गया था।

अब स्पेसएक्स मानवयात्रियों को उड़ाने के लिए तैयार है, लेकिन इससे पहले क्रू ड्रेगन एस्केप सिस्टम की जांच की जरूरत है। Crew Dragon capsule को इस तरह बनाया गया है कि वह अपने आप को और एस्टोनाट को फाल्कन 9 रॉकेट से अलग कर सकती है अगर कोई आपातकालीन परिस्थिति होती है।

SpaceX ने अपना ही राकेट क्यों ब्लास्ट किया

इमरजेंसी मैं कैप्सूल एक पैराशूट निकालता है और सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर नीचे चला जाता है, जबकि फाल्कन 9 ऐसा नहीं करता। ज्यादातर लोगों ने सोचा कि ये एक लाखों डॉलर का Barbadi है। Yahan वास्तव में एक अच्छा कारण है।

विभिन्न मिशनों में असफलता हुई और अंतरिक्ष यात्री मारे गए; अपोलो वन, जो पहले मानवयुक्त मिशन था, एक पूर्व उड़ान परीक्षण के दौरान कमांड मॉड्यूल में आग लग गई, जिससे सभी तीन अंतरिक्ष यात्री मारे गए. इस दुर्घटना को रोका जा सकता था।

Where is Elon Musk’s Car in Space Hindi एलोन मस्क की रोडस्टर कार कहां है

लेकिन अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉन केनेडी ने 1967 के अंत तक इंसानों को चंड पर भेजना था। कुछ विश्लेषकों का मत है कि यह दबाव था। कैप्सूल में shudh oxygen था, लेकिन misra में nitrogen और oxygen होना चाहिए था। लेकिन सरल और हल्की, शुद्ध ऑक्सीजन प्रणाली बहुत अधिक ज्वलनशील थी।

अपोलो वन दुर्घटना की जांच में पता चला कि सभी तीन अंतरिक्ष यात्रियों को नष्ट करने में एक मिनट से भी कम समय लगा था और कमांड मॉड्यूल को आग की लपटों से भरने में 10 सेकंड का समय लगा था।

घटना की जांच ने अंतरिक्ष कार्यक्रम को लगभग पूरी तरह से समाप्त कर दिया, लेकिन इसने अंततः नासा के मिशन पर आज भी लागू होने वाले कठोर ढांचे को बनाया।

SpaceX Flacon Rocket Blew

John Kennedy के भाषण के सात वर्ष बाद, इंसान ने चाँद पर पहली बार अपोलो 11 मिशन को सफलतापूर्वक पूरा किया। फाल्कन 9 Rocket 11 salon से missions करता है, लेकिन वह कभी मानव मिशन नहीं करता था। भविष्य में जीवन बचाने के लिए अतीत से सीखे गए सबक महत्वपूर्ण हैं..

May 2020 में, NASA और SpaceX ने मिलकर safalta purvak 2 astronaut को अन्तरिक्ष स्टेशन भेजना पूरा किया। यही कारण था कि रॉकेट को आकाश में मार डाला गया।