Rocket Blasts: पिछले साठ वर्षों में रॉकेट तकनीक तेजी से विकसित हुई है और आज तक अनुमान लगाया गया है कि पैंतीस हजार से अधिक रॉकेट अंतरिक्ष में भेजे गए हैं. हालांकि, तेज विकास के साथ कुछ दुर्घटनाएं भी होती हैं।

अमेरिका से लेकर चीन तक कई रॉकेट हमले हुए हैं, जैसा कि हम देखते हैं, वर्षों की मेहनत बेकार है। Aaj हम पांच सबसे खराब राकेट हथियारों को देखेंगे।

Nasa Antares 2014 Rocket Blast

2014 के अक्टूबर में, नासा ने वर्जीनिया के तट से एक मानवरहित Antares रॉकेट को प्रक्षेपित करने का लक्ष्य रखा था, जिसका उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय अन्तरिक्ष स्टेशन तक सामान पहुंचाना था. दुर्भाग्य से, उस दिन चीजें कुछ अलग होने वाली थीं और यह मिशन दो बार सफल हो गया था। Hamesha की तरह, rocket launch की गई, लेकिन कुछ समय बाद लक्ष्य पूरा नहीं हुआ।

साल बाद, एक रिपोर्ट में बताया गया कि रॉकेट में लिक्विड ऑक्सीजन टर्बो पंप के भीतर एक विस्फोट हुआ था, जिसमें दो aj26 इंजन शामिल थे, जिससे रॉकेट अपना बल खो बैठा और लॉन्च पैड के इतने करीब दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इंजन जांचकर्ता भी इसका कारण बता नहीं सकते।

Russia 2013 Rocket Blasts

Rocket Blasts: जुलाई 2013 में एक रूसी रॉकेट को उड़ान भरने के लिए तैयार किया गया था, लेकिन सब कुछ जल्दी ही गड़बड़ हो गया जब रॉकेट को बंद करना शुरू कर दिया. आप वीडियो में देख सकते हैं कि यह किस तरफ तिरछा हो रहा है, जो बताता है कि रॉकेट का विस्तारण होने वाला है। रॉकेट तुरंत टूट गया और विस्फोट हो गया।

बाद के निष्कर्षों से पता चला कि यह बूस्टर इंजन के अचानक बंद होने और टेकऑफ़ में लगभग 17 सेकंड लगाने से हुआ था। किसी ने आपातकालीन इंजन चालू किया होगा, जिससे वह जमीन पर गिर गया होगा। इस रॉकेट में 600 टन घातक कोरोसिन थी, लेकिन कोई व्यक्ति नहीं था।

RELATED | SpaceX ने अपना ही राकेट क्यों ब्लास्ट किया | Why SpaceX Blew Up A Falcon 9 Rocket

USA 1997 Rocket Blasts

जनवरी 1997 में, हमारा जीपीएस उपग्रह एक रॉकेट को जीपीएस द्वारा चला गया था. इस उड़ान को सेट करने के लिए हमारा उपग्रह था, जो अमेरिकी वायु सेना के ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम के एक हिस्से के रूप में काम करेगा. लेकिन यह केवल 13 सेकंड में बदल गया था, जिससे आप देख सकते हैं कि एक विनाशकारी ग्रह कैसे बदल जाता है।

रॉकेट ने केप कैनेवेरल से उड़ान भरी, बाद में मुझे पता चला कि इसके ऑनबोर्ड कंप्यूटर ने उड़ान समाप्ति प्रणाली को सक्रिय किया था। यह विस्फोट सबसे कम ऊंचाई पर हुआ था, 1,600 फीट हवा में था। एक अध्ययन ने पाया कि दो ठोस रॉकेट मशीन की विफलता था।

Vanguard TV 3 – Satellite

Rocket Blasts: 6 दिसंबर 1957 को अमेरिका ने Vanguard TV 3 – Sattelite बनाया था। प्रक्षेपण क्षमताओं का परीक्षण करने और पृथ्वी की कक्षा पर प्रभावों का अध्ययन करने के लिए बनाया गया एक छोटा उपग्रह था। लिफ्टऑफ़ के केवल दो सेकंड में, रॉकेट ने बल खोना शुरू कर दिया और लॉन्च पैड पर गिर गया, जिससे ईंधन टैंक फट गए और फिर विस्फोट हुआ, जिससे रॉकेट पूरी तरह से नष्ट हो गया और लॉन्च पैड को भारी नुकसान हुआ।

उस वर्ष अमरीका को कुछ और दुर्भाग्यों का सामना करना पड़ा। एक जाँच से पता नहीं चला कि दुर्घटना का वास्तविक कारण क्या था, लेकिन मान लिया जाता है कि पेट्रोल बोतल में गड़बड़ की वजह से दुर्घटना हुई।

5 Rocket Blasts in Space History

रॉकेट लॉन्च हमारी आधुनिक जीवनशैली का समर्थन करते हैं, लेकिन उन पर लगाए गए समय और धन हमेशा यह सुनिश्चित नहीं कर सकते कि वे बिना किसी बाधा के बंद हो जाएंगे. हालांकि, सभी अंतरिक्ष संगठन इन गलती से सीख सकते हैं और भविष्य में क्या हो सकता है पता लगा सकते हैं।

निष्कर्ष 👇

दोस्तों आपको 5 भयानक राकेट हादसे | 5 Rocket Blasts In Space History के बारे में रोचक जानकारी कैसी लगी, हमे कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें…

उम्मीद है आपको यह पसंद आई हो. ऐसेही Amazing Facts in Hindi में पढ़ने के लिए हमारी साईट को भेंट दे.

धन्यवाद 🙏😊