दोस्तों, क्या आप जानते हैं कि Amazon Rainforest में हर 3 दिन में जानवरों या पौधों की एक नई प्रजाति यहां ढुंडी जाती है. हर साल हमे Amazon Jungle के बारे में कुछ नया सुनने को मिलता है. आज हम Secrets of Amazon Jungle Hindi देखने वाले है. अमेज़न जंगल में छिपे हुए कुछ रहस्य भी हैं जो जीवन को बदल सकते हैं..

आज हम Secrets Of Amazon Rainforest के बारे में कुछ ऐसे फैक्ट्स जानेंगे जिनके बारे में आपने शायद ही सुना होगा.

बहोत सारे लोगों को पता होगा की Amazon Jungle को “Lungs of Earth” यानि “पृथ्वी के फेफड़े” जैसा उपनाम दिया जाता है. और ये सच है कि अमेज़न जंगल हर दिन दुनिया को लगभग 20% ऑक्सीजन को Supply करता है. लेकिन इसके घने पेड़ों में छिपे हुए रहस्य कुछ ज्यादा ही खतरनाक है.

1) प्लास्टिक-खाने वाला Fungus, पेस्ट लोटॉ पिसिस माइक्रोस्पोरा Pestalotiopsis Microspora

Secrets of Amazon Jungle Hindi: अमेज़न जंगल कुछ भयानक Fungus के लिए जाना जाता है. आप इन फंगस और पैरासाइट (Parasites) के बिच में जायेंगे तो वापस कभी नहीं आएंगे. लेकिन हैरान करनेवाली बात ये है की इनमे से एक Fungus है जिसका नाम है “पेस्ट लोटॉ पिसिस माइक्रोस्पोरा” ये हाल ही में Amazon Jungle के सबसे बड़े रहस्यों में से एक बना है.

ये Fungus जमीं पर उगने वाले मशरूम पर पाया जाता है, जो प्लास्टिक को खाके उसे नष्ट करता है. ये देखा जाए तो हमारी दुनिया को बदल सकता है.

इस Fungus को पहली बार Yale University के स्टूडेंट Priya Anand ने ढूंढा और उसे नाम भी दिया. जब वह एक ट्रिप पे गई थी Amazon Junglon में तो आते वक्त उसने इसके 60 Sample लाये और उनपे काफी सारा Research भी किया, जिनमेंसे 1 Sample बिना Oxygen के बढ़ गया था.

अगर हम इसका सही इस्तेमाल करते है तो, इसे दुनिया के महासागरों में फैलाया जा सकता है और धीरे-धीरे पूरे प्लास्टिक प्रदूषण को ख़त्म किया जा सकता है.

2) अमेज़न की उबलती हुई नदी (The Boiling River of the Amazon)

Secrets of Amazon Jungle Hindi: अमेज़न के जंगलों में एक नदी है जो, उन लोगों के लिए जानी जाती है जिन्होंने इसे “उबलती नदी” यानि Boiling River Of Amazon Jungle के रूप में खोजा था. इस नदी के लिए बहोत ही ईमानदारी से नाम रखा गया है, क्योंकि ये वास्तव में पानी उबालने वाली नदी है. इस नदी का पानी 93 डिग्री Celcious जितना गर्म हो जाता है.

READ MORE | AMAZON JUNGLE ANIMALS IN HINDI अमेज़न जंगल के खतरनाक जानवर

इसे इतना खतरनाक माना जाता है, कि जानवर भी इससे दूर रहते हैं. इसके पीछे का Secret ये है की Scientists का मानना ​​है कि ये एक ड्रिलिंग कंपनी के कारण हुआ है, जिसने कई वर्षों पहले गलती से इस इलाके के जमीं के अंदर से बहोत सारी Gas को नदी में छोड़ दिया था.

यहाँ के Local लोगों का यानी के AmazonJungleTribes के लोगों का मानना है कि ये एक शक्ति स्थान है जो किसी प्रकार के जल देवता ने बनाया है.

3) अमेज़ॅन रेनफॉरेस्ट के विशाल सांप (The Amazon Rainforest’s Huge Snakes)

Secrets of Amazon Jungle Hindi: आप में से कई लोगों को पता है कि Amazon Rainforest बहुत सारे जहरीले सांपों का घर है, लेकिन ये नहीं पता होगा की दुनिया के सबसे बड़े सांप यहीं पे पाए जाते है. कई सांप यहां रहते हैं, जैसे कि बोआ सांप.

दुनिया का सबसे भयभीत करनेवाला सांप जिसे (Anaconda) एनाकोंडा के रूप में जाना जाता है. ये सांप कम से कम 20 फीट तक लंबे होते हैं और 100 किलो तक का वजन होता हैं. यह दुनिया का आजतक का सबसे बड़ा सांप है.

READ MORE | Amazon Jungle Monsters In Hindi अमेज़न जंगल के खतरनाक जानवर

आपने TV पर या Movies में जानवरों को खाने वाले एनाकोंडा (Anaconda) की कहानियां तो देखि या सुनी होगी लेकिन एक सोते हुए आदमी की कहानी है जो उसकी आँख खुलने के बाद पता चला की Anaconda लगभग पूरा निगल लिया होता अगर वह जागता नहीं. Luckily वह वहांसे भागने में सफल रहा लेकिन वो अकेला आदमी नहीं था जिसके साथ यह हुआ.

बोआ सांप (Boa Snake) की तरह, एनाकोंडा सांप जहरीले नहीं होते जो अपने शिकार को पहले मारते है फिर उन्हें खाते है. ये अनाकोंडा सांप इतने बड़े होते शिकार को बिना मारे निगल जाते है.

Secrets of Amazon Jungle Hindi
Secrets of Amazon Jungle Hindi

4) अमेज़न के चलने वाले पेड़ (The Walking Trees of the Amazon)
(Secrets of Amazon Jungle Hindi)

Secrets of Amazon Jungle Hindi: आपने बहुत सारे साइंस फिक्शन या Fantasy Movies में देखा होगा की कैसे पेड़ चलते है लेकिन यहाँ Amazon Jungle में ऐसेही कुछ होता है लेकिन अलग तरीके से. कुछ लोगों के लिए, ये पेड़ अभी भी अमेज़ॅन रेनफॉरेस्ट (Secrets Of Amazon Jungle) के सबसे बड़े रहस्यों में से एक हैं. कुछ लोग सोच रहे होंगे कि ये पेड़ अपने पैर बढ़ा रहे हैं और घूम रहे हैं. हालाँकि, यह वास्तव में ऐसा नहीं है.

READ MORE | Weird Snakes Hindi दुनिया के अजीबो गरीब सांप

इन पेड़ों को “Walking Palms” या Cashopona Trees के नाम से जाना जाता है. इनकी पुराणी में नए पौधे उगते है जहाँ इन्हे जादा सूरज की रोशनी मिलती है. इसकी Movement बहुत ही धीमे धीमे होती है. हालाँकि हम इन नए पेड़ों का माप लेके कुछ महीनों बाद चेक करेंगे तो वो बहुत आगे निकल गए होंगे.

दोस्तों, मुझे पूरा यकीं है की आपको मेरी ये Secrets Of Amazon Jungle Hindi Article पसंद आयी होगी. साथ में आप मेरी यूट्यूब चैनल का वीडियो भी देख सकते है.

Secrets of Amazon Jungle Hindi

निष्कर्ष 👇

दोस्तों आपको Secrets of Amazon Jungle Hindi के बारे में रोचक जानकारी कैसी लगी, हमे कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें….

उम्मीद है आपको यह अमेज़न जंगल के खुफिया राज़ पसंद आई हो. ऐसेही Amazing Facts in Hindi में पढ़ने के लिए हमारी साईट को भेंट दे.

धन्यवाद 🙏😊