Dinosaurs Of Antarctica In Hindi – अंटार्टिका धरती की वो अद्भुत जगह है जहां लाखों साल पहले डायनासोर रहते थे. ये दुनिया का ऐसा हिस्सा है, जहां बर्फ ही बर्फ है और बर्फ के सिवा सैकड़ों किलोमीटर तक कुछ भी नहीं है. यहां तक की सूरज की रोशनी भी बड़ी मुश्किल से पहुंचती है. लेकिन सबसे उलट रिसर्च ऐसा बताती हैं कि Antarctica हमेशा से ऐसा नहीं था.

Dinosaurs Of Antarctica In Hindi

एक दौर था जब अंटार्टिका में घने जंगल थे और उन जंगलों में बड़े बड़े डायनासोर घूमा करते थे. इस बात से साफ जाहिर है कि यहां इतनी गर्मी रहती थी जो डायनासोर के जिंदा रहने के लिए जरूरी थी.

फिर अचानक ऐसा क्या हुआ कि के यहाँ के जंगल साफ हो गए और तमाम डायनासोर खत्म हो गए. इस सवाल का जवाब तलाशने के लिए हमें धरती के इतिहास के पन्ने पलटने होंगे. तो आइये देखते है इसके पीछे का रहस्य.

Once Upon a Time Antarctica Was Jungle

Dinosaurs Of Antarctica In Hindi – वैज्ञानिकों के मुताबिक डायनासोर के लिए अंटार्टिका उनका मुख्य बसेरा था. जब की डायनासोर को जीवित रहने के लिए गर्मी की जरूरत पड़ती है. इसलिए आज से लाखों वर्ष पहले यहां बर्फ की मोटी चादर के बजाय भयंकर गर्मी पड़ती थी.

शोधकर्ताओं को यहां बर्फ में दबे डायनासोर के जो जीवाश्म यानि Fossils मिले हैं, वो इसी दौर की तरफ इशारा करते हैं.

DInosaurs of Antarctica
DInosaurs of Antarctica In Hindi

Once Upon A Time Dinosaurs Roamed Antarctica

शोधकर्ताओं के अनुसार Antarctica में डायनासोर के जीवित रहने के अलावा उनका पेट भरने के लिए दुलर्भ पेड़-पौधे भी थे, जो गर्मी में ही उग सकते थे. मगर पर्यावरण में हुए बदलाव के चलते अचानक पूरा जंगल नष्ट हो गया और Ice Age की शुरुवात हुयी थी.

बताया जाता है कि अब से करीब 150 लाख साल पहले तक यहां बर्फ नाम के लिए भी नहीं थी. अंटार्टिका में बर्फ की बजाय गर्मी पड़ती थी. हालांकि इतने वर्ष पहले की बात सुनने में झूठ लग सकती है.

शोधकर्ताओं को यहां बर्फ में दबे डायनासोर के जीवाश्म यानि Fossils मिले हैं जो इसी दौर की तरफ इशारा करते हैं. यही वो दौर था, जब तमाम डायनासोर खत्म हो गए थे Geology में इसे क्रिटेशियस महायुग (Cretaceous Period) कहते हैं.  

ये भी पढ़ लो : एलोन मस्क की अंतरिक्ष में छोड़ी हुयी कार का क्या हुआ What Happens To Space Car

Antarctic Dinosaurs
Antarctic Dinosaurs

Dinosaurs Of Antarctica In Hindi जब अंटार्टिका में जंगल थे

Dinosaurs Of Antarctica In Hindi ये वो दौर था जब धरती से बड़े से बड़े जानवर विलुप्त हो गए थे. पहाड़ों की बर्फ पिघल कर समंदर में आ गई, और समंदर का स्तर उसकी क्षमता तक बढ़ गया था, और इसी दौरान Indian Ocean का निर्माण हुआ था.

उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों पर यानि North Pole और South Pole पे शोधकर्ताओं को ऐसे पेड़ और रेंग कर चलने वाले जानवरों के जीवाश्म मिले हैं, जिनके जिंदा रहने के लिए सूरज की गर्मी जरूरी थी.

Dinosaurs Roamed Antarctica

विज्ञान (Science) की भाषा में इन्हें कोल्ड ब्लडेड रेप्टाइल्स (Cold Blooded Reptiles) यानी सर्द खून वाले जीव कहा जाता है. इनका शरीर भले ही बाहर के तापमान के अनुसार अपने शरीर का तापमान संतुलित कर लेता है, लेकिन इन्हें सूरज की रोशनी और गर्मी चाहिए थी.

आज भी हम तमाम तरह के रेंगने वाले जानवरों को धूप सेंकते हुए देखते हैं. इसी बुनियाद पर कहा जाता है कि एक सदी में डायनासोर ने अंटार्टिका पे राज किया था.

ये भी पढ़ लो : मंगल गृह पर उड़ा नासा का हेलीकॉप्टर Mars Nasa Helicopter

Bus Sized Dinosaur Fossils Found in Antarctica
Bus Sized Dinosaur Fossils Found in Antarctica

Dinosaurs Of Antarctica In Hindi – अंटार्कटिका का उत्तरी हिस्सा काफी गर्म होता था. यहां गर्मी का ये माहौल शायद उस दौर में बना जब धरती पर अचानक तापमान बढ़ा और सारी बर्फ पिघल गई. लेकिन क्या वाकई ज्वालामुखी से निकलने वाली कार्बन डाई ऑक्साइड (Carbon Diaoxide) की वजह से धरती का तापमान इतना बढ़ा कि दुनिया भर की बर्फ पिघल गई.

ये हम सब जानते है कि धरती पर Climate बदलता रहता है, अभी भी हो रहा है और आगे भी होता रहेगा.

Avoid Use Of Plastic & Save Our Planet

एक सुजान नागरिक होने के खातिर क्यों न हम नैसर्गिक यानि Natural चीजों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करे.

तो दोस्तों आज से जितना काम हो सके प्लास्टिक का इस्तेमाल करें. इसी उम्मीद के साथ आज का ये लेख ख़त्म करते है.

दोस्तों आपको Dinosaurs Of Antarctica In Hindi के बारे में रोचक जानकारी कैसी लगी, हमे कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

उम्मीद है आपको यह Antarctica Dinosaurs पसंद आये होंगे. ऐसेही Amazing Facts in Hindi में पढ़ने के लिए हमारी साईट को भेंट दे.

धन्यवाद 🙏..