Mysterious Trees in Hindi – दुनिया के सबसे विचित्र और रहस्यमय पेड़, हैरान कर देती हैं ये अजीबोगरीब बातें. पेड़ों की दुनिया भी बेहद अजीब है. अगर हम इसे देखे तो ये हमें हैरत में डाल देती है.

इस धरती पर पेड़ों की हजारों प्रजातियां हैं, लेकिन कुछ पेड़ ऐसे हैं, जो विश्व में अपनी अजीब पहचान के लिए सबसे अधिक जाने जाते हैं. कुछ खूबसूरत होते हैं तो कुछ बेहद ही विचित्र और हैरान कर देने वाले.

आज हम आपको कुछ ऐसे ही Mysterious पेड़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में शायद ही आपको पता हो.

1. ग्रेट सिकुआ ट्री Great Sequoia Tree

यह पृथ्वी पर मौजूद सबसे बड़ा पेड़ है. इसे ‘ग्रेट सिकुआ ट्री’ के नाम से जाना जाता है. देखने में किसी दानव की तरह लगने वाला ये अजीब सा पेड़ अमेरिका में है. इस पेड़ का वजन 12 लाख किलो बताया जाता है. करीब 275 फीट लंबे इस पेड़ की उम्र 2700 साल के आसपास बताई जाती है.

अमेरिका में पाया जाने वाला ये पेड़ अपनी लंबाई और चौड़ाई के लिये चर्चा में रहता है. अजीबोग़रीब इस पेड़ का तना 4 मीटर मोटा होता है. ये पेड़ बेहद अनोखा है.

अमेरिका के California राज्य में स्थित Sequoia Tree अपनी हैरान कर देने वाली लंबाई और चौड़ाई के लिए पूरी दुनिया में चर्चित हैं.

इस तरह के पेड़ सिर्फ अमेरिका में ही 300 से ज्यादा हैं, यही नहीं भारत में भी सिकुआ ट्री पाए जाते हैं, जिन्हें 1942 में कश्मीर और अल्मोड़ा में लगाया गया था.

ये भी पढ़ लो : Dinosaurs Of Antarctica कभी अंटार्टिका में घुमते थे डायनासोर

Mysterious Trees in Hindi

2. जबूटीकाबा Jaboticaba Tree

आमतौर पर फल पेड़ों की टहनियों पर लगते हैं, लेकिन South America में एक ऐसा पेड़ है जिसके फल शाखाओं पर नहीं बल्कि पेड़ के तनों पर उगते हैं. विचित्र और रहस्यमय दिखने वाले इस पेड़ को ‘जबूटीकाबा’ Jaboticaba नाम से जाना जाता है.

यह अंगूर की प्रजाति का एक पेड़ है, जिसके फल को Brazil, Argentina और Peru जैसे देशों में लोग खाते हैं. इसके अलावा इसका इस्तेमाल वाइन बनाने में भी किया जाता है.  इस पेड़ की खासियत है कि इसमें एक भी फल टहनियों पर नहीं उगता.

ये भी पढ़ लो : नासा के बनाये हेलीकॉप्टर ने कैसे मंगल गृह पर भरी उड़ान

Bottle Tree The Mysterious Trees in Hindi
Bottle Tree – The Mysterious Trees in Hindi

3. बोतल पेड़ Bottle Tree

Mysterious Trees in Hindi -ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले इस पेड़ को ‘बोतल पेड़’ के नाम से जाना जाता है, क्योंकि इसकी बनावट बिल्कुल किसी बोतल जैसी है. इस पेड़ को जहरीला भी माना जाता है. यह धरती के सबसे जहरीले पेड़ों में एक गिना जाता है.

इस Mysterious Trees से निकलने वाला दूधिया रस बहुत ही जहरीला होता है. कहते हैं कि पुराने समय में तो इस पेड़ से निकलने वाले रस को शिकारी भाले या तीर में लगाकर शिकार किया करते थे.

ये भी पढ़ लो : 91 करोड़ का स्पेस सूट एलोन मस्क ने कैसे बनाया

Mysterious Trees in Hindi

4. ड्रैगन ब्लड ट्री Dragon Blood Tree

यमन के सोकोट्रा द्वीप, जिसे ‘Alien Island’ के नाम से भी जानते हैं, यहाँ पाए जाने वाले इस पेड़ को ‘ड्रैगन ब्लड ट्री’ कहते हैं. अफ्रीका के कैनरी आयलैंड में पाया जाने वाला ड्रैगन ट्री अपनी अनोखी बनावट और हैरान कर देने वाले रहस्य के लिए पूरे विश्व में चर्चित है.

Dragon Blood Tree को जीवित जीवाश्म इसीलिए माना जाता है, क्योंकि जब इस Mysterious Trees को जब काटा जाता है तो इसमें से खून की तरह लाल रंग का रस निकलता है. देखने में ये बिल्कुल किसी छतरी जैसा लगता है.

ये भी पढ़ लो: Where is Elon Musk’s Roadster Car in Space Hindi

5. कौरी ट्री KAURI TREE (Mysterious Trees in Hindi)

Mysterious Trees in Hindi – न्यूजीलैंड में दुनिया के आखिरी बचे सबसे बड़े कौरी पेड़ों का घर है. करीब 1200 वर्षों से ज्यादा उम्र के ये पेड़ अपने विशाल आकार के लिए जाने जाते हैं.

उनके मोटे और सीधे तने बोट बनाने के लिए एकदम सटीक थे इसलिए लोगों ने इसके Jungle खली किये. अब बस कुछ गिने चुने Forest में ही देखने को मिल सकते है.

ये बहोत धीमी गति से बढ़ानेवाले पेड़ है. ये पेड़ आकार में पुरे विश्व में दूसरे स्थान पर है, जो लगभग 200 फीट की ऊंचाई तक पहुंचते है.

जब Uropean न्यूजीलैंड में आए, तो उन्होंने इन शानदार Mysterious Trees की कटाई शुरू कर दी. पेड़ों से निकलनेवाली Resin Industries में इस्तेमाल होने लगी थी.Uropean ने कई दिग्गज पेड़ गिरा दिए और लकड़ी को समुद्र के पार अपने देशों में भेज दिया.

The Most Mysterious Trees In The World

दोस्तों आपको Mysterious Trees in Hindi के बारे में रोचक जानकारी कैसी लगी, हमे कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

उम्मीद है आपको यह दुनिया के 5 सबसे विचित्र पेड़ पसंद आई हो। ऐसेही Amazing Facts in Hindi में पढ़ने के लिए हमारी साईट को भेंट दे…

धन्यवाद 🙏