Amazing Space Facts In Hindi – दोस्तों, अंतरिक्ष बेहद विशाल है जो अजीब और अद्भुत चीजों से भरा है. हमारे ब्रह्मांड के कुछ विचित्र पडोसी दिखने में हमसे बेहद अलग है. हमारे ब्रह्मांड के बारे में कुछ सबसे चौंकाने वाले तथ्यों (Space Facts) पर आज हम एक नज़र डालते है.

Space Trash अंतरिक्ष का कचरा

दोस्तों, सिर्फ पृथ्वी के महासागर और जंगलों में ही कचरे (Trash) की समस्या नहीं है. अंतरिक्ष में बहोत सारा ऐसा कचरा यानी कबाड़ है जो मनुष्यों द्वारा छोड़ा गया है. जैसे किसी उपग्रह (Satellite) का कोई पुर्जा यानी पार्ट या फिर पूरा Satellite जो किसी काम का नहीं है उसे Space Trash यानी अंतरिक्ष का कचरा कहते है.

मानव निर्मित ट्रैश के साथ साथ Natural Trash जैसे की किसी Meteoroid यानी उल्कापिंड की टक्कर से बने छोटे छोटे पत्थर भी है. अंतरिक्ष में इस मलबे के 600,000 से ज्यादा टुकड़े पृथ्वी के उपर चक्कर मारते हुए काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं. अगर वो किसी अंतरिक्ष यान (SpaceCraft) या उपग्रह (Satellite) से टकराते है तो.

नासा (NASA) इस हर एक टुकड़े को ट्रैक करने की पूरी कोशिश करता है ताकि ये समझ में आये कि पृथ्वी के बाहर के सारे मिशन सुरक्षित रूप से अपने मुकाम (Destination) तक पहुँच सके.

Blue sunset on Mars मंगल पर नील रंग का सूर्यास्त

Blue sunset on Mars (Amazing Space Facts In Hindi)
Blue sunset on Mars (Amazing Space Facts In Hindi)

Amazing Space Facts In Hindi – पृथ्वी पर लोग नारंगी लाल और पीले रंग का खूबसुरत Sunset यानी सूर्यास्त एन्जॉय करते है. लेकिन मंगल गृह पर नज़ारा कुछ अलग है. मंगल पर गुलाबी आकाश नीला होता जैसे जैसे सूरज निचे जाता है, क्योंकि मंगल सूर्य से बहुत दूर है और पृथ्वी पास में है.

मंगल पर सूर्य के प्रकाश की तीव्रता कम होने के कारण मंगल ग्रह के वातावरण में छोटे धूल के कण नीले प्रकाश को खिंच (Absorb) लेती है और गर्म रंगों से छुटकारा पाती है, जिसे हम आमतौर पर पृथ्वी पर देखते हैं.

आखिर चाहे नीला हो या पीला दोनों सूर्यास्त Sunset शानदार दिखते हैं. आपको कौनसा सूर्यास्त अच्छा लगता है जरूर कमेंट करना.

ये भी पढ़ लो : 10 COOL SCULPTURES IN HINDI ऐसी मूर्तियां आप यकीं नहीं करोगे

Giant Water Reservoir in Space अंतरिक्ष में सबसे बड़ा पानी का भांडार
(Amazing Space Facts In Hindi)

Giant Water Reservoir in Space
Giant Water Reservoir in Space

2011 में खगोलविद्वानों ने अंतरिक्ष में एक विशालकाय जलाशय यानी (Giant Water Reservoir in Space) की खोज की थी. जो एक Super Massive Black Hole ब्लैक होल के चारों ओर घूम रहा है.

पूरे ब्रह्मांड में पानी की बाफ तैरते हुई पाई गई है, लेकिन इस जलाशय में इतना पानी है की हमारी पृथ्वी के महासागरों की तुलना में लगभग 140 ट्रिलियन (Trillion) बार ज्यादा.

ये जलाशय सबसे पुराना, सबसे बड़ा और 12 बिलियन प्रकाश-वर्ष दूर है (Light Years Away) यानी मानव जाति के लिए आजतक की सबसे दूर कोई चीज़. क्या आपको लगता है की हम कभी वहां तक पहुँच पाएंगे?

ये भी पढ़ लो : AMAZON JUNGLE ANIMALS IN HINDI अमेज़न जंगल के खतरनाक जानवर

The Hottest Planet Out अंतरिक्ष में सबसे गर्म ग्रह कौनसा है?

Giant Water Reservoir in Space
Hottest Planet In The Universe (Amazing Space Facts In Hindi)

मित्रों, 2017 में खोजा गया केल्ट 9 बी (KELT-9 B) आजतक रिकॉर्ड किया गया सबसे गर्म गृह है (Hottest Planet Ever). अगली बार आप चिलचिलाती गर्मी के बारे में शिकायत करेंगे तो बस याद रखें, कि इस ग्रह पर तापमान 4300 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

केल्ट 9 बी उसके करीबी स्टार KELT-9 को बहोत करीब से ऑर्बिट करता है. हमारे सूरज की तुलना में ये विशालकाय तारा (Giant Star) बहोत बड़ा और गरम है. केल्ट 9 बी (KELT-9-B) की कहानी कुछ हमारे मर्क्युरी गृह (Mercury Planet) के जैसी है, जो सूर्य के सबसे करीब है.

Space Experts यानी खगोलविद्यानी मानते हैं कि ये विशालकाय तारा किसी दिन पूरे ग्रह को अपनी तीव्र गर्मी से बाफ (Evaporate) कर सकता है, जिससे केल्ट 9 बी का नमो निशाँ मिट सकता है.

ये भी पढ़ लो : INDIA’S JURASSIC PARK IN HINDI भारत का पहला जुरासिक पार्क

Cosmic Light House ब्रह्मांड के लाइट हाउस
(Amazing Space Facts In Hindi)

Amazing Space Facts In Hindi
Amazing Space Facts In Hindi

मित्रों, आपने समुन्दर किनारे शानदार लाइटहाउस तो देखे ही होंगे जो रात के समय एक रौशनी फेंकते रहते है. अंतरिक्ष में भी कुछ ऐसे शानदार नज़ारे दिखते है जिनमे से एक है पलसार (Pulsar).

पलसार एक प्रकार का न्यूट्रॉन स्टार (Nutron Star) है, जो लाइट स्पीड से अपने मटेरियल को छोड़ता है. आम पलसार लगभग एक सेकंड में साठ बार स्पिन (Rotate) करता है. लेकिन आज हम जिसकी बात करनेवाले है वो है मिलीसेकंड पलसार (Millisecond Pulsar). ये पलसार 1 सेकंड में 700 बार स्पिन होता है जो हमारी आँखों से दिखने के लिए बहुत ही तेज़ है.

ये पलसार (Pulsar) अपने Axis से विकिरण यानी Radiation छोड़ता है जो Telescope से देखने पर एक लाइटहाउस (Light House) के जैसा दीखता है इसलिए Pulsars को खगोलविज्ञानी (Astronomers) Cosmic Light House जैसा नाम देते है. है ना कमाल का लाइटहाउस!

ये भी पढ़ लो : WEIRD MARRIAGE LAWS IN HINDI जबरन दो शादियाँ करो नहीं तो जेल!

The Biggest Volcano in Solar System सौर मंडल में सबसे बड़ा ज्वालामुखी

Biggest Volcano in Solar System
Biggest Volcano in Solar System

क्या आपको पता है की मंगल ग्रह (Mars Planet) पर हमारे सौरमंडल (Solar System) का सबसे बड़ा ज्वालामुखी है. मंगल ग्रह पर आजकल सब कुछ शांत है. अतीत (Past) में किसी प्रकार के Force के कारण ज्वालामुखियों का निर्माण हुआ था.

इन ज्वालामुखियों में से एक है ओलम्पस मोन्स (Olympus Mons) ये 26 किलोमीटर ऊंचा है यानी हमारे Mount Everest से 3 गुना बड़ा है. इसकी लम्बाई लगभग 600 किलोमीटर है.

मंगल की कमजोर गुरुत्वाकर्षण शक्ति (Gravity) और टेक्टोनिक प्लेट की कम हालचाल के कारण इस तरह के एक विशाल ज्वालामुखी (Volacano) बनते है. तो दोस्तों अगर आपको जिंदगी में कभी मौका मिले तो क्या आप जाना चाहोगे इसे देखने?

ये भी पढ़ लो : AMAZING BRIDGES IN HINDI दुनिया के अजीबो गरीब पुल

Amazing Space Facts In Hindi

Milky Way Collision With Andromeda भविष्य में 2 आकाशगंगा टकराएंगी एक दूजे से

Milky Way Collision With Andromeda
Milky Way Collision With Andromeda

आकाश पृथ्वी से देखने में बहुत शांत दिखाई देता है, लेकिन मिल्की वे आकाशगंगा (Milky Way Galaxy) भविष्य में एक दिन एंड्रोमेडा आकाशगंगा (Andromeda Galaxy) से टकराव करने के लिए आगे बढ़ रही हैं.

अब से 4 अरब साल बाद ये 2 आकाशगंगाएँ मिलेंगी और ना ही तारे बचेंगे और तारामंडल बचेंगे. अंत में दो दिग्गजों का विलय (Dissolution) हो जाएगा और एक अण्डाकार आकाशगंगा का निर्माण होगा.

नेशनल जिओग्राफिक (National Geographic) के अनुसार हमारा सूर्य और पृथ्वी बच जायेंगे. उस वक़्त जो भी पृथ्वी पर होगा वो इस शानदार द्रुश्य का मजा उठाएगा.

ये भी पढ़ लो : Space Tourism In Hindi क्या आपको भी जाना है चांद सीतारों में!

The Densest Objects In Space अंतरिक्ष में सबसे घनी चीज़ कौनसी है?

Credit: Space Answers/Densest Star In The Universe Hindi
Credit: Space Answers/Densest Star In The Universe Hindi

दोस्तों, न्यूट्रॉन तारे (Nutron Star) एक छोटे से शहर के आकार के होते हैं, फिर भी उनका द्रव्यमान यानी Mass लगभग हमारे सूर्य से डेढ़ गुना ज्यादा होता है. न्यूट्रॉन तारे तब बनते हैं जब कोई बड़ा तारा मर जाता है और उनके कोर (Star Core) अपने आप में ढह जाते हैं. इस मरे हुए तारे के सारे इलेक्ट्रॉन (Electron) अपने आप में दबते जाते है.

न्यूट्रॉन तारे ब्रह्मांड में सबसे घनी वस्तुओं में से एक है. मई आपको एक सिंपल सा उदाहरण देता हूँ की, न्यूट्रॉन स्टार के Core का एक चम्मच भर के लिया तो भी उसका वजन एक अरब टन वजन होगा. इससे आप अंदाजा लगा सकते है की ये चीज़ कितनी घनी होगी.

न्यूट्रॉन तारे पर गुरुत्वाकर्षण शक्ती हमारी पृथ्वी से 2 अरब गुना अधिक मजबूत है. यानी इंसान अगर वहां खड़ा हो जाए तो वो इतनी ग्रेविटी (Gravity) से तो वो एक रेट का दाना बन सकता है. OMG!

दोस्तों आपको Amazing Space Facts In Hindi के बारे में रोचक जानकारी कैसी लगी, हमे कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें…

उम्मीद है आपको यह Space Facts In Hindi पसंद आई हो. ऐसेही Space Facts Hindi में पढ़ने के लिए हमारी साईट को भेंट दे.

धन्यवाद 🙏