दोस्तों, हम जब उपर आकाश में देखते है तो सबसे पहले हमे चाँद दिखता है. लेकिन ये चाँद भी हमेशा के लिए एक जैसा नहीं दीखता इसके कई Phases Of Moon होते है यानी Type Of Moons.

चाँद कभी आधा तो कभी पूरा. कभी लाल तो कभी नीला. दोस्तों, आइये आज देखते है की ये सब क्यों और कैसे होता है? मेरे साथ बने रहिये इस अद्भुत चाँद के सफर पर.

Pink Super Moon पिंक सुपरमून क्यों और कैसे होता है?

पिंक सुपरमून (Pink Super Moon) इसे क्यों बुलाते है इसके पीछे कोई वैज्ञानिक कारण तो नहीं है. बात ये है की जब चाँद सबसे बड़ा दीखता है.

अमेरिका और कनाडा में इसी मौसम में उगने वाले एक बेहद खूबसूरत फूल की वजह से इसे पिंक सुपरमून (Pink Super Moon) केहने लगे है. इस फूल का नाम है मॉस पिंक (Moss Pink)

Blue Moon ढाई साल में एक बार दिखनेवाला ब्लू मून

Phases Of Moon Hindi - Blue Moon
Phases Of Moon Hindi – Blue Moon

दोस्तों, आसमान में ब्लू मून (Blue Moon) ढाई या तीन साल में एक ही बार दिखता है. ढाई साल में एक बार ऐसा होता है कि एक ही महीने में दो बार पूनम का चांद दिख जाता है. ये सब कुछ वैसा ही है जैसे चार साल में एक बार February महीने में एक दिन ज्यादा होता है 😀

Blue Moon (ब्लू मून) एक बेहद ही विस्मयकारी घटना है, जो कि हर ढाई साल में हमे दिख जाती है. दोस्तों, पूनम एक महीने में दो बार आती है और चांद पूरा निकलता है और ये सब होता है 28 दिनों से भी कम समय में.

इसके पीछे का रहस्य ये है की चाँद हमारी पृथ्वी की चारो और चक्कर लगाने में 27 दिन लगाता है.

जब चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse) पर चाँद पूरा दिख जाता है तो चांद की नीचेवाली सतह से नीले रंग की रोशनी पुरे चाँद पर बिखरना शुरू हो जाता है उस समय दिखनेवाले चाँद को हम सब Blue Moon कहते है.

ये भी पढ़ लो : JURASSIC PARK IN HINDI भारत का पहला जुरासिक पार्क

Blood Moon (ब्लड मून) लाल चाँद कब और क्यों दिखाई देता है?

Phases Of Moon Hindi - Blood Moon
Phases Of Moon Hindi – Blood Moon

Blood Moon Meaning In Hindiब्लड मून (Blood Moon) यानी खूनी चांद और यह नाम इसे अपने रंग की वजह से मिला है. जब चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) के समय पर चांद लाल रंग का दिखता है. इस लाल रंग की वजह से ही इसे ब्लड मून (Blood Moon) कहा जाता है.

ग्रहण (Eclipse) के समय पर हमारी धरती चाँद और सूरज के बीच से कुछ इस तरह से गुजरती है कि कुछ समय के लिए चाँद पर सूर्य की थोड़ी भी रोशनी (Light) नहीं पड़ती.

हम सब जानते हैं कि चाँद पृथ्वी के चारों चक्कर लगाता है और हमारी पृथ्वी सूरज के चारों ओर घूमती है.

जब हमारी पृथ्वी की छाया (Shadow) चाँद को ढक देती है, फिर भी सूरज की कुछ किरणें (Sunlight) चाँद तक पहुँच जाती है. ये किरणें चाँद तक पहुंचने के लिए उन्हें धरती के वायुमंडल (Atmosphere) से गुजरनी होती है और इसी के कारण सूरज की किरणें बिखर जाती हैं.

हमारे वायुमंडल यानी Atmosphere से बिखर कर ये किरणें जब चांद की सतह पर पड़ती हैं, तो वहां पर एक लाल रंग बिखेर जाता है. जिससे हमारा चाँद लाल रंग का दिखने लगता है. है ना कमाल दोस्तों! 😊

ये भी पढ़ लो : AMAZON JUNGLE ANIMALS IN HINDI अमेज़न जंगल के खतरनाक जानवर

Super Moon (सुपरमून) चाँद सबसे बड़ा कब और क्यों दिखता है?

Type Of Moons Hindi - Super Moon
Type Of Moons Hindi – Super Moon

Phases Of Moon in Hindi – वैसे तो पूनम का चाँद बेहद ही बड़ा (Biggest Moon) दिखाई देता है. चाँद कितना बड़ा दिखेगा ये धरती से उसकी दूरी पर निर्भर होता है. जब चाँद धरती के सबसे करीब पहुंच जाता है, तब पूनम का चाँद सुपरमून (Super Moon) कहलाता है.

इस दौरान चाँद रोज़ की तुलना में 15 % प्रतिशत बड़ा और 31 % ज्यादा चमकीला यानी Bright दिखता है.

दोस्तों, एक सुपर मून (Super Moon) तब दिखता है जब चंद्रमा और धरती के बीच की दूरी सबसे कम हो जाती है. इसके साथ ही हमारी पृथ्वी, चाँद (Moon) और सूरज के बीच में जाती है.

जिसके बाद चाँद ऐसे चमक उठता है की मानो धरती पर लाइट की जरुरत ही ही नहीं है.

सुपर मून (Super Moon) धरती से दिखने के लिए चाँद को हमारे पृथ्वी से 3,57,000 किलोमीटर नजदीक आना पड़ता है. वैसे देखा जाये तो पृथ्वी और चाँद के बीच में दूरी 384,400 किलोमीटर है 😮

सुपरमून को देखने के लिए आपको किसी चीज़ की जरुरत नहीं पड़ती है. इस Super Moon को आप अपने घर की छत से या अपनी बैडरूम की विंडो से आसानी से देख सकते हैं.

ये भी पढ़ लो : 10 COOL SCULPTURES IN HINDI ऐसी मूर्तियां आप यकीं नहीं करोगे

Super Blood Moon Meaning In Hindi सुपर ब्लड मून क्या होता है?

Type Of Moons Hindi - Super Blood Moon
Type Of Moons Hindi – Super Blood Moon

Super Blood Moon Meaning In Hindiदोस्तों, इस तरह के मून में 2 चीज़ें छुपी है जो आपको नाम से ही पता चल गयी होंगी.

सुपरमून का विशाल आकार (Giant Super Moon) और ब्लड मून का लाल रंग, इन दोनों का जब मिलन होता है तो बनता है सुपर ब्लड मून (Super Blood Moon).

इसके पीछे का कारन ये है की हमारे चाँद को ऐसे वक्त में ग्रहण (Eclipse) लग जाता है जब वो पृथ्वी के ज्यादा करीब होता है. इस लालिमा बिखरने वाले लाल रंग के विशालकाय चाँद का नजारा बेहद ही अनोखा होता है.

चाँद का रंग कुछ लाल और तांबे जैसा हो जाता है इसलिए इसे Super Blood Moon कहा जाता है. (खुनी रात 😂)

जब चंद्र ग्रहण यानी (Lunar Eclipse) होता है उसी दौरान ये होता है. इसके पीछे की वजह ये है की हमारे सूरज की रोशनी यानी Light पृथ्वी से होकर चाँद पर पड़ जाती है.

हमारे PlanetEarth की Shadow यानी छाया पड़ने के कारन चाँद का रंग ग्रहण (Eclipse) के समय बदलता है.

ये भी पढ़ लो : AMAZING SPACE FACTS IN HINDI मंगल पर नीला सूर्यास्त क्यों होता है?

Super Blue Blood Moon सुपर ब्लू ब्लड मून

Super Blue Blood Moon - AmazingFactsHindi.com
Super Blue Blood Moon – AmazingFactsHindi.com

Type Of Moons in Hindi – दोस्तों, आप सोच रहे होंगे की ये सब एक जैसे क्यों होते जा रहे है? लेकिन इसकी ख़ास बात ये है की ये Super Blue Blood Moon (सुपर ब्लू ब्लड मून) कुछ 5 साल पहले देखा गया था वो भी 150 साल बाद. OMG 😳.

2018 में Super Blue Blood Moon को देखा गया था. साइंटिस्ट का ये भी दावा है कि हम ढाई साल में जो एक बार जो पूनम का चमकीला चाँद निकले वो सुपर ब्लू ब्लड मून हो.

Astronomers ने पता लगाया है कि अगली बार ऐसा सुंदर नजारा 31 जनवरी 2037 में देखने मिल सकता है.

Flower Moon फ्लावर मून
(Phases Of Moon in Hindi)

Flower Moon - Type Of Moons in Hindi
Flower Moon – Type Of Moons in Hindi

Flower Moon Meaning In Hindi – दोस्तों, साल के मई महीने में जो पूनम का चाँद दीखता है उसे फ्लावर मून (Flower Moon) कहते है.

इसमें चाँद के रंग और रूप से कोई लेना देना नहीं है लेकिन यूरोप (Europe) में इस महीने में कई तरह के अजब गजब (Ajab Gajab ) फूल खिल रहे होते हैं. वाह! क्या बात है 🤪

फ्लावर मून को मिल्क मून (Milk Moon) भी कहते है क्योंकि ये बहोत ही ज्यादा सफेद होता है.

दुनिया के हर जगह इसे कुछ न कुछ अलग अलग नामों से जाना जाता है जैसे कुछ जगहों पर इसे मदर्स मून (Mothers Moon) के नाम से भी जानते है.

Harvest Moon हारवेस्ट मून
(Type Of Moons in Hindi)

Phases Of Moon - Harvest Moon
Phases of Moon in Hindi – Harvest Moon

Harvest Moon Meaning In Hindi – दोस्तों, यूरोप (Europe) में सितंबर के महीने में पतझड़ (Autumn) शुरू होता है और वहां के खेतों में जो फसलें होती है उनका कटाई का समय होता है.

पहले समय में जब बिजली नहीं होती थी, तब पूनम के चाँद की चमकीली रोशनी में फसलों को Harvest किया जाता था.

इसी के कारन इसे हारवेस्ट मून (Harvest Moon) कहते हैं. हार्वेस्ट मून का आकार थोड़ा छोटा है. अगर Astronomers की माने तो अगला Harvest Moon (हारवेस्ट मून) अब 2049 में दिख सकता है.

वैसे देखा जाए तो सूर्यास्त (Sunset) होने के बाद लगभग 55 मिनट बाद चाँद आता है, पर इस दिन चाँद सूर्यास्त के ठीक 5 मिनट बाद ही दिखाई देता है. यही वो समय होता है जब किसानों को उनकी फसल काटने में चाँद की रौशनी की मदद मिल जाती है 🤗

इस “फसल” वाले शब्द को जोड़ते हुए इस खगोलीय घटना (Celestial Event) को लोग हार्वेस्ट मून (Harvest Moon) कहने लगे.

ये भी पढ़ लो : Bigfoot In Hindi प्राचीन रहस्यमय दानव, जिससे आज भी लोग डरते हैं!

Wolf Moon चाँद को वुल्फ मून क्यों कहते है?
(Phases Of Moon)

Wolf Moon - Phases of Moon in Hindi
Wolf Moon – Phases of Moon in Hindi

Wolf Moon Meaning In Hindi – दोस्तों, वुल्फ मून (Wolf Moon) सिर्फ चंद्र ग्रहण के समय ही दीखता है और इसे नेटिव अमेरिकी जनजातियों (Native American Tribe) ने ऐसा नाम दिया है.

इसके पीछे की कहानी कुछ ऐसी है की, पूनम की रात को भेड़िये (Wolf) जब खाने की तलाश में जंगल में निकलने है तो लाल रंग के चाँद को देखकर जोर-जोर से आवाज लगाते हैं.

इसी के कारन इन जनजातोयों ने इस ख़ास मौके को भेड़िये वाला चांद यानी Wolf Moon जैसा नाम दिया है. वैसे देखा जाए तो चाँद का और भेड़ियों का कुछ आपस में कोई संयोग नहीं है. बोलते है की इस समय के चाँद के तीन रूप देखने को मिलते है.

चंद्रमा से जुड़े कुछ सवाल और जवाब :

चंद्र कलाएं कितने प्रकार की होती है?

  • चाँद की लगभग सोलह (16) कलाएं होती हैं. जैसे आपने सोलह श्रृंगार के बारे में तो सुना ही होगा

चाँद का दूसरा नाम क्या है?

  • वैसे तो चाँद का दूसरा मशहूर नाम “हिमांशु” है, लेकिन चाँद के और भी 111 नाम है.

चंद्रमा पर कौन रहता है?

  • चाँद पर कोई नहीं रहता है. 1969 में नील आर्मस्ट्रांग और बज एल्ड्रिन चाँद पर गए थे. इसके साथ एक दिलचस्प बात आपको बताता चलूँ की 2018 में सुशांत सिंह राजपूत ने इंटरनेशनल लूनर लैंड्स रजिस्ट्री (International Lunar Lands Registry) से चांद पर जमीन खरीदी थी. (I Miss SSR 😞)

चंद्रमा की कलाएं कैसे बनती है?

  • चाँद हमारे पृथ्वी के चक्कर काटता रहता है, जैसे-जैसे चाँद हमारे गृह का चक्कर लगाता है, हमें चाँद की तरह-तरह की सतह दिखाई देती है (Moon Cycle).

चाँद कब घटता है और कब बढ़ता है?

  • जैसे ही अमावस्या ख़त्म हो जाती है तो चाँद की चमकदार सतह हर दिन बड़ा आकर लेने लगती है. पूनम की रात को पूरी तरह से चमकदार सतह को हम देख पाते हैं. इसी तरह पूनम के बाद चाँद की चमकदार सतह (Bright Side) का आकार कम होते जाता है और एक दिन अमावस आ जाती है (Lunar Cycle).

चाँद कौन सी दिशा में निकलता है और कौनसी दिशा में डूबता है?

  • चाँद पूरब यानी East दिशा में शाम के समय निकलता है और पश्चिम यानी West दिशा में डूबते जाता दिखाई देता है.

चंद्रमा को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?.

  • हमारे चाँद को अंग्रेजी भाषा में मून Moon कहते है.

दोस्तों आपको Phases Of Moon के बारे में रोचक जानकारी कैसी लगी, हमे कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

उम्मीद है आपको यह Type Of Moons पसंद आई हो. ऐसेही Planet Facts Hindi में पढ़ने के लिए हमारी साईट को भेंट दे.

धन्यवाद 🙏😊