दोस्तों, आज हम “What If Dinosaurs Were Still Alive” इस लेख के माध्यम से इस विषय पर गहरी चर्चा करेंगे.क़रीब 6.5 करोड़ साल पहले एक Asteroid धरती से टकराके जितनी ऊर्जा निकली थी, वो हिरोशिमा पर गिराए गए Nuclear बम से 10 अरब गुना ज़्यादा थी. इस टक्कर से समंदर में सुनामी की प्रलयकारी लहरें उठी थीं, जिन्होंने आधी दुनिया में तबाही मचा दी थी.

लेकिन ये नज़ारा देखने के लिए उस समय कोई भी इंसान मौजूद नहीं था क्योंकि इंसानों की उत्पत्ति उस समाय नहीं हुयी थी.

इस भयानक क़यामत ने हमारे वायुमंडल (Atmosphere) तक आग लग गई थी. 30 किलो से ज़्यादा वज़न का कोई भी जानवर इस भयानक प्रलय में ज़िंदा नहीं बचा था.

दोस्तों जरा सोचके देखिये की क्या भयावह नज़ारा रहा होगा. धरती पर जीवों की लगभग 75 फीसदी प्रजातियां हमेशा के लिए ख़त्म हो गईं थी. इसी प्रलय ने डायनासोर (Dinosaurs) की तमाम प्रजतियों का खत्म किया था.

कुछ उड़ने वाले छोटे डायनासोर (Flying Dinosaurs) ही इस तबाही से बच सके थे, जो बाद में आज के परिंदों में तब्दील हो गए ऐसा वैज्ञानिकों का मानना है.

आज वैज्ञानिक ये सोचते हैं कि क्या होता अगर डायनासोर जिन्दा होते? What If Dinosaurs Were Still Alive

अगर वो एस्टेरोइड (Asteroid) जमीं के बजाय गहरे समंदर में गिरा होता तो इतनी तबाही नहीं मचती. ऐसा अगर होता तो डायनासोर (Dinosaurs) हमेशा के लिए ख़त्म नहीं होते, कुछ डायनासोर (Dinosaurs) आज भी ज़िंदा होते.

Evolution Theory बताती है की, डायनासोर (Dinosaurs) को भी बचे रहने के लिए धरती के बदलते माहौल के हिसाब से ख़ुद को ढालना पड़ता.

READ MORE: NATURAL PHENOMENA IN HINDI | हैरान करनेवाले प्रकृति के सबसे बड़े अजूबे

तो क्या डायनासोर (Dinosaurs) इंसानों के बराबर अक़्लमंद (Intelligent) होते?

अगर आज डायनासोर होते, तो आज के जो मैमल्स (Mammals) यानि स्तनधारी जीव हैं, उनका क्या अंजाम होता?

क्या फिर इंसान और डायनासोर साथ-साथ धरती पर रहते?

डायनासोर (Dinosaurs) क़रीब 23 करोड़ साल पहले विकसित हुए थे. वो आज के रेप्टाइल (Reptiles) यानी सांप-छिपकली और मगरमच्छ के पूर्वज थे. इनमें से कुछ उड़ने वाले डायनासोर (Flying Dinosaurs) भी थे, जो आज के पक्षियों के पूर्वज थे.

अब तक मिले कंकालों (Fossils) की मदद से Scientist ने डायनासोर (Dinosaurs) की क़रीब 1 हज़ार प्रजातियों का पता लगाया है. इनमें कुछ शाकाहारी (Herbivore), मांसाहारी (Carnivore) थे, ज़्यादातर विशाल आकार के (Dinosaurs) कुछ इंसानों से भी छोटे थे.

16 करोड़ साल तक डायनासोर का धरती पर राज रहा और बदलते माहौल के हिसाब से ख़ुद को ढालते आ रहे थे. ये थी उनकी विकास की घडी.

READ MORE: WEIRD FISH HINDI | ऐसे जीव आपने ज़िन्दगी में नहीं देखे होंगे

तो सबसे बड़ा सवाल ये है की अगर डायनासोर आज भी ज़िंदा होते, तो उनके लिए हमारी दुनिया में चुनौतियां क्या-क्या होतीं?

What If Dinosaurs Were Still Alive: पहली चुनौती तो धरती का बदलता क्लाइमेट होती. क्योंकि डायनासोर (Dinosaurs) फूलों वाले पेड़-पौधों पर ज़िंदगी बसर कर रहे होते. उड़ने वाले डायनासोर भी अपने आप को बचा पाते, क्योंकि वो फलों को खाकर खुद को बचाकर रखते. या फिर ये भी हो सकता है कि इनमें से कुछ डायनासोर बंदरों और चिंपैंजी जैसे पेड़ों पर बसर करते. क्योंकि माहौल के हिसाब से उनमे बदल हो जाते.

READ MORE: Amazon Jungle Monsters In Hindi अमेज़न जंगल के खतरनाक जानवर

आज के माहौल में सॉरोपॉड डायनासोर (Sauropod Dinosaurs) ज़िंदा रह जाते, क्योंकि वो आज की गायों और भेड़ बकरी के बराबर के होते. शायद वो आज के हिप्पो या गैंडों जैसे भी हो सकते थे.

What If Dinosaurs Were Still Alive डायनासोर अगर ज़िंदा होते तो क्या होता?

हाड्रोसॉर्स (Hadrosauridae) बड़े दिलचस्प डायनासोर थे, जिनके एक हज़ार दांत हुआ करते थे। अब जिसके पास इतने दांत हों, उसके लिए चारा यानी घास चबाना आसान ही होता. जबकि आज के घोड़ों के सिर्फ चालीस दांत होते हैं.

उस समय के डायनासोर (Dinosaurs) की आंखें तेज़ थीं, अपने क़रीब आते ख़तरे को दूर से ही पहचान लेते थे. इसीलिए आज के घोड़ों या गायों के मुक़ाबले उनके बचने की उम्मीद ज़्यादा थी. उड़ने वाले डायनासोर, आज के चमगादड़ों की तरह ख़ुद को बदलते माहौल के हिसाब से ढाल लेते. या शायद सांप और छिपकलियों की तरह वो बिल बनाना सीख जाते.

ये भी संभव होता अगर बुद्धिमान डिनोसॉर्स (Intilligent Dinosaurs) जगह के लिए इंसानों से लड़ाई करते, जिसमे दोनों का बुरी तरह से नुकसान हो जाता.

READ MORE: CREATURES LIKE CHAMELEON IN HINDI गिरगिट की तरह रंग बदलते 5 जीव

या फिर वो डायनासोर समुद्र में भी रहते? What If Dinosaurs Were Still Alive

वैज्ञानिक ये भी मानते हैं कि, डायनासोर की कुछ प्रजातियां अपने आप को समंदर में रहने लायक़ बना लेतीं, क्योंकि अब तक डायनासोर (Dinosaurs) के सारे जीवाश्म (Fossils) ज़मीन पर रहने वाले मिले हैं.

बहुत से विशाल डायनासोर आज की व्हेल फिश (Whale Fish) की तरह, समंदर को अपना आशियाना बना सकते थे, और अंडे देने के लिए ज़मीन पर आते.

आज के परिंदे तो पहले ही ख़ुद को डायनासोर (Dinosaurs) के साथ रहने के लिए ढाल चुके थे. देखा जाए तो अब अगर डायनासोर की नस्लें आज तक ज़िंदा होतीं, तो उनके शरीर के साथ-साथ उनका दिमाग़ भी विकसित होता.उनका मुक़ाबला इंसानों से नहीं, दूसरे जानवरों से होता, और फिर जो बचे रहते, वो इंसानों के साथ आराम से धरती पर रहते.

पर ये सब तब होता, जब वो एस्टेरॉयड (Asteroid) धरती से नहीं टकराई होती. पर ऐसा हुआ और डायनासोर ख़त्म हो गए है.

What If Dinosaurs Were Still Alive डायनासोर अगर ज़िंदा होते तो क्या होता?

निष्कर्ष 👇

दोस्तों आपको What If Dinosaurs Were Still Alive के बारे में रोचक जानकारी कैसी लगी, हमे कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें….

उम्मीद है आपको यह What If Dinosaurs Were Still Alive पसंद आई हो. ऐसेही Amazing Facts in Hindi में पढ़ने के लिए हमारी साईट को भेंट दे.

धन्यवाद 🙏😊