Tribes Of Amazon Jungle In Hindi – दोस्तों, ये हैं अमेजन के घने जंगल। ब्राजील और अन्य 8 देशों समेत पूरे South America में फैला ये इलाका अपने अंदर कई राज छिपाए है. यहां दुनिया की ऐसी जनजातियां (Amazon Tribes) रहती हैं, जिनका बाहरी दुनिया से कोई संपर्क नहीं है. ये Tribes आज भी आदिमानवों जैसी लाइफ जी रही हैं और बाहरी लोगों को अपने इलाके में घुसने नहीं देते.

ब्राजील के जंगलों में कई ऐसी जनजातियां रहती हैं वहां पे आजतक कोई भी पहुँच नहीं पाया है. ये जंगल के सबसे घने पेड़ोंवाले इलाके में रहते है.

आज ब्राजील में लगभग 300 जनजातियां (Tribes) रहती हैं, जिनकी आबादी लगभग 900,000 है.

Tribes Of Amazon Jungle अमेज़न जंगल की जनजातियां

Tribes Of Amazon Jungle: आज Amazon Jungle की सबसे बड़ी जनजाति गुआरानी (Guaraní) है, जिनकी आबादी 50,000 है, लेकिन उनके पास बहुत कम जमीन बची है. पिछले 100 वर्षों के दौरान लगभग उनकी सारी जमीन उनसे चुरा ली गई. सोया और पाम के खेतों के बागानों के विशाल नेटवर्क में बदल गई है.

दूसरा सबसे बड़ा Amazonian Tribe टिकुना (Ticuna) है जिनकी आबादी 40,000 के करीब है.

कई अमेजोनियन Tribe के लोगों की संख्या 1,000 से कम है. अकुंट्सु (Akuntsu Tribe) जनजाति में अब सिर्फ चार लोग ही बचे है.

Tribes Of Amazon Jungle In Hindi – सबसे छोटी अमेज़ॅन जनजाति में सिर्फ एक आदमी है, जो पश्चिमी अमेज़ॅन के खेत और सोया के बागानों से घिरे जंगल के एक छोटे से पैच में रहता है. उसने बाहरी दुनिया से सारे संपर्क तोड़े है.

कोई उसके घर जाता है तो वो चुप जाता है. अपने कबीले का अंतिम बचा ये इंसान अपने Tribe की भाषा बोलनेवाला आखिरी इंसान है.

Enawene Nawe Tribe लाल मांस नहीं खाते, इसलिए हर साल छोटी नदियों में लकडियों के पूल बनाके मछलियों को पकड़ने के लिए मशहूर है. ये जनजाती पुरे सालभर मछलियों (Fish) पर निर्भर रहती है.

कुछ Amazon Jungle Tribes पूरी तरह से जंगलों, सवाना और नदियों से दूर रहते है. वो पेड़ों की खेती पे निर्भर होते है जिससे उन्हें दवाइयाँ (Medicine) और रोजमर्रा की चीज़ें मिलती है.

ये भी पढ़ लो : Mermaids In Hindi क्या जलपरियां सही में होती है?

Credit : Gulf Today/Tribes of Amazon Rainforest
Credit : Gulf Today/Tribes of Amazon Rainforest

Uncontacted Tribes Of Amazon In Hindi अमेज़न जंगल की अनछुई जनजातियां

Tribes Of Amazon Jungle In Hindi – कुछ अनछुई जनजातियां (Uncontacted Tribes Of Amazon) खानाबदोश शिकारी होते है जैसे की Awa Tribe Of Amazon. ये छोटे परिवार समूहों में रहते हैं और कुछ आफत आये तो जंगलों में तेज़ी से भाग जाते है. महज कुछ ही घंटों में पेड़ों से शेल्टर बनाने में माहिर होते है.

Awa Tribe के लोग जंगल की जमीन और सबसे अच्छे शिकार स्थानों का अपने दिमाग में एक नक्शा बनाते है. Awa Tribe के लोग रात में मकारंडुबा पेड़ की Resin से बने टॉर्च (Torch) का इस्तेमाल करते है.

दुनिया भर के आदिवासी लोगों की तरह, ब्राजील ले South American Indian Tribes लोगों का अपनी जमीन से बहुत गहरा आध्यात्मिक (Spiritual) लगाव होता है. ये उनके इतिहास और मिथकों में झलकता भी है.

ये भी पढ़ लो : Last Person On Earth Hindi क्या होगा अगर आप अकेले इंसान हो

Tribes Of Amazon Jungle In Hindi – अमेज़न जंगलों की (Amazon Jungle Tribes) जनजातोयों में एक अनोखी परंपरा है. इसमें अपने इलाकों को लेकर आदिवासियों के बीच लड़ाई भी होती है और इस में अगर कोई शख्स मारा जाता है, तो उसके बीवी और बच्चों को कबीले का गुलाम बना लिया जाता है.

कुछ जनजातियाँ द्रुष्टीभ्रम के नैचरल ड्रग्स लेती हैं, जो उन्हें आत्माओं से जुड़ने और बीमारी को ठीक करने के लिए या फिर दूसरी दुनिया की यात्रा करने में सक्षम बनाती हैं. इस विद्या को सिखने ले लिए वर्षों लग जाते हैं.

ज़िंगू जनजाति (Xingu Tribe Of Amazon) के लोग उनके मरे हुए पुरखों को सम्मानित करने वाले अंतिम संस्कार (Funerary Ceremonies) समारोहों के लिए प्रसिद्ध हैं. जिन्हें Kuarup Festival नाम से दिखाया जाता है.

ये भी पढ़ लो : Amazing Facts In Hindi दुनिया की रोचक जानकारी हिंदी में

How Europeans Destroyed Amazon Jungle Tribes?

500 साल पहले पहली बार जब Europeans, Amazon Rainforest में पहुंचे उस समय ब्राजील में लगभग 2,000 जनजातियों में 1 करोड़ से ज्यादा लोग रहते थे. बाहरी लोगों से संपर्क में आके 90% अमेज़न के आदिवासियों का सफाया हो गया.

European लोग अपने साथ यहाँ पहली बार फ्लू, और Smallpox जैसी बीमारियां लेके गए. उसके अगले 100 सालों में हजारों लाखों आदिवासी मर गए और बाकी बचे रबर और गन्ने के बागानों में Europeans के गुलाम बन गए.

ये भी पढ़ लो : Mars Mission In Hindi 2026 मंगल मिशन Mars Colony

आज अमेज़न जंगल (Amazon Jungle) के हालात बहोत बुरी Condition में है. यहाँ पिछली सदी में हर साल एक जनजाति विलुप्त हो गई है. अब बीएस जंगल ही बचे है और कुछ छुपी हुयी जनजातियां. ये सब देखके और जानके बुरा लगता है लेकिन क्या करे यही आजकी सच्चाई है.

दोस्तों आपको Tribes Of Amazon Jungle In Hindi के बारे में रोचक जानकारी कैसी लगी, हमे कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें…

उम्मीद है आपको यह Amazon Jungle In Hindi पसंद आई हो. ऐसेही Amazing Facts in Hindi में पढ़ने के लिए हमारी साईट को भेंट दे.

धन्यवाद 🙏