Saber Tooth Tiger In Hindi – 10 हजार साल पहले North America के सबसे प्रतिष्ठित “आइस एज” Mammals यानि स्तनधारीयों में से एक था जो अपने लंबे, खंजर जैसे दाँतों के लिए Saber Tooth Tiger (Smilodon) जाने जाते थे. जिन्हे Smilodon भी कहा जाता है. इस विलुप्त बिल्ली का नाम उसके ऊपरी जबड़े में बढ़े हुए दांतों के लिए रखा गया था. यह लगभग 10,000 साल पहले ही विलुप्त हो गए.

Smilodon प्रजाति की ये बिल्लियां 120 डिग्री तक अपना मुंह खोलते थे. यह आज के शेरों से दोगुना है, जो अपना मुंह बस 60 डिग्री तक खोल सकते हैं. Smilodon प्रजाति में 3 प्रकार के Sabertooth Tiger थे जिसमे Populator सबसे बड़ा था.

1 Feet Long Teeth – Saber Tooth Tiger In Hindi

आधुनिक शेरोन से कई गुना ज्यादा ताकतवर इस शेर का वजन करीब 400 किलो तक था. ऊंचाई और वजन के मामले में यह शेर आज के शेरोन से थोड़े बड़े थे. Saber Tooth Tiger के जबड़े बहार मोजूद दांतों की लम्बाई करीब 12 इंच यानि की एक फीट थी जो इसको भयानक राक्षस बनाता था. अगर आज ये जिन्दा होता तो न जाने हम इंसानों का क्या होता.

ये भी पढ़ लो : Mysterious Trees in Hindi दुनिया के 5 सबसे विचित्र पेड़

Credit : DeviantArt/Saber Toothed Tiger
Credit : DeviantArt/Saber Toothed Tiger

Saber Tooth Tiger In Hindi (Smilodon) – यह जानवर भी आधुनिक शेर की तरह झुंड में ही शिकार किया करते थे. यह विशाल हाथी, जगली भेंसे, घोड़े सहित सभी तरह के जंगल में मोजूद शाकाहारी जानवरों को अपना निशाना बनाते थे. यह चारो और से झुंड बनाकर अपने शिकार पर हमला करते थे और उनके 1 फीट लंबे दांत किसी भी तरह के शिकार को कुछ ही पल में मौत के घाट उतार देते थे.

बेहद नुकीले इसके दांत मुड़े हुए थे लेकिन वो काफी नाजुक थे. अगर वो मांस के बजाय हड्डी से टकराते थे, तो टूट जाते थे.

इसकी मजबूत गर्दन की बजह से Saber Tooth अपने सिर को कुछ ज्यादा ही नीचे लाते थे. इससे पता चलता है कि ये छुपके शिकार के पास जाते होंगे और अपने लंबे दाँतों से हमला करके उन जानवरों को मार डालते होंगे.

Saber Tooth Tiger In Hindi

दस हजार साल पहले (10,000 Years back) पृथ्वी की सतह पर Tar Pits एक Natural और घातक Traps हुआ करते थे. जिसमे जानवर फंस जाते थे और डामर (Tar) में डूबके मरते थे. इनके Fossils भी एक साथ पाए गए थे. इससे साबित होता है कि यह शेरों के जैसे Group में रहते थे और शिकार करते थे.

ये भी पढ़ लो : Dinosaurs Of Antarctica कभी अंटार्टिका में घुमते थे डायनासोर

Saber Tooth Tiger प्रजाति Food Chain में सबसे ऊपर थी, इसलिए कोई भी उनका शिकारी नहीं था. जो Bison जैसे बड़े शाकाहारी जीवों का शिकार करते थे. यह भी हो सकता है कि वो कभी-कभार छोटे ऊनी Mammoth का शिकार करते थे.

इनकी छोटी पूंछ बताती है कि वो एक घात शिकारी थे. SaberTooth Tiger आज के शेरोन के मुकाबले जोर से दहाड़ सकते थे.

3 साल की उम्र तक इनके पुरे दांत निकल आते थे. कभी कबार नाइके दांत टूट जाते थे तो जीवन भर कभी वापस नहीं आते थे. आदिम मानवों की मिली खोपड़ी से पता चला है की SaberTooth Tiger कभी-कभी आदिम मानवों का भी शिकार करते थे.

Amazing Saber Tooth Tiger Facts Hindi

Saber Tooth Tiger का जीवनकाल अभी भी पता नहीं है, लेकिन Experts का मानना ​​है कि 20 से 40 साल तक जिन्दा रहते थे. इन शेरोन की कोई भी प्रजाति या वंशज आज जीवित नहीं हैं.

वो आखिरी Ice Age के दौरान विलुप्त हो गए, जो लगभग आजसे 10,000 साल पहले था. दो सिद्धांत हैं जो बताते हैं कि वो क्यों विलुप्त हो गए:

  1. शिकार की कमी.
  2. इंसान उनका शिकार करने लगे थे.

कई लोग मानते है की Climate Change भी उनके लुप्त होने का राज़ हो सकता है.

ये भी पढ़ लो : जानिये 91 करोड़ का स्पेस सूट

बताया जाता है की उस समय एक ऐसा प्राणी भी रहता था जिसने Saber Tooth Tiger को नष्ट निया था और जिससे इंसान अब तक मिला नहीं है या ढूंढ नहीं पाया है.

दोस्तों आपको Saber Tooth Tiger In Hindi के बारे में रोचक जानकारी कैसी लगी, हमे कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

उम्मीद है आपको यह Saber Tooth Tiger In Hindi पसंद आई हो। ऐसेही Amazing Facts in Hindi में पढ़ने के लिए हमारी साईट को भेंट दे..

धन्यवाद 🙏