Natural Phenomena In Hindi – दोस्तों, दुनिया भर के वैज्ञानिकों की खोज उस वक़्त काम नहीं करती जब प्रकृति अपने अजूबे दिखती है. आज हम “Natural Phenomena In Hindi” इस लेख में जानेंगे की हम ऐसेही कुछ अजीबो गरीब करिश्मे देखेंगे जो जादातर इंसानों की समझ के बाहर के है.

इंसान चाहे जितनी भी ऊंचाइयां छु ले, मगर प्रकृति के रहस्य बार बार उन्हें हैरान कर देती है. तो आइये दोस्तों आगे बढ़ते है.

Most Dangerous Natural Phenomena In Hindi

Natural Disasters in Hindi | हैरान करनेवाले प्राकृतिक आपदायें

Giant Cracks In Hindi – दोस्तों, पिछले कुछ सालों से दुनिया में जमीन फटने की कई खबरे आयी है जो आपने सुनी भी होगी. बिना किसी भूकंप के जमीन पर बड़ी दरारों का आ जाना, किसी भयानक आपदा का संकेत हो सकता है.

आये दिन ये घटनाएं बढ़ती जा रही है. 2005 में इथियोपिया (Ethiopia) में एक ऐसी ही दरार बिना किसी भूकंप के आ गयी थी जो 55 किमी लम्बी थी.

ये भी पढ़ लो : AMAZON JUNGLE ANIMALS IN HINDI अमेज़न जंगल के खतरनाक जानवर

खोजकर्ताओं ने ढूंढा की ये दरार आनेवाले करीब 50 मिलियन सालों में एक नया कांटिनेंट (New Continent) बनने की शुरुवात हो सकती है, जो अफ्रीका से अलग होकर बनेगा.

बोलीविया (Bolivia) के एक आइलैंड में भी ऐसीही एक दरार पड़ी थी जिसने पूरी झील को निगल लिया था.

Natural Phenomena That Science Still Can’t Explain

Catatumbo Lightning In Hindi – दोस्तों, क्या आपको पता है की आसमान में बिजली एक ही जगह पर दोबारा नहीं चमकती 😀 लेकिन कुदरत अपने ही नियम तोड़ते हुए Venezuela के एक झील के ऊपर हर वक़्त बिजली कड़कती रहती है.

एक घंटे में करीब हजारों बार बिजली चमकती है (है ना कमाल 🙂) और बारिश के मौसम में 1 मिनट में 28 बार बिजली चमकती है.

ये भी पढ़ लो : Bigfoot In Hindi प्राचीन रहस्यमय दानव, जिससे आज भी लोग डरते हैं!

Natural Phenomena In Hindi – इस बिजली की चमक इतनी तेज़ होती है की 300 किलोमीटर से भी देख सकते है. इसका सटीक कारन अभी तक कोई नहीं बता पाया है.

हमारी पृथ्वी सहिमे कितनी अजीब है!

Natural Phenomena In Hindi
Natural Phenomena In Hindi

Sinkhole (Natural Phenomena In Hindi) – दोस्तों, क्या हो अगर आपके पैरों तले की जमीन खिसक जाये और धरती आपको अपने अंदर समां ले 😲 ऐसा सही में होता है जिसे सिंकहोल Sinkhole कहते है.

जमीन के निचे पानी होने की बजह से जमीन खोकली हो जाती है और वो हिस्सा अंदर धंस जाता है. ये सिंकहोल (Sinkhole In HIndi) कहीं भी और कभीभी बन जाते है. जिनसे आजतक कई जाने गई है.

ये भी पढ़ लो : CREATURES LIKE CHAMELEON IN HINDI गिरगिट की तरह रंग बदलते 5 जीव

Natural Phenomena In Hindi – ऐसे कई सिंकहोल (Sinkhole) हमारी धरती पे बने हुए है जिनमे से गौटेमाला का सिंकहोल काफी भयानक था. जिसने पुरे बिल्डिंग को निगल लिया था.

इनके कई हादसों को हमने इंटरनेट (Viral Internet Videos) पे देखा है जो अक्सर भारी बारिश की बजह से जादातर रोडपर ही होते है.

Most Mysterious Nature In Hindi
प्रकृति की खतरनाक घटनाएं

Earth Pyramids In Hindi – दोस्तों, दुनिया में अभी तक इंसानों ने सारे रहस्य नहीं खोजे है इसका ही नतीजा है की दिन ब दिन हमे नयी नयी चीज़े देखने मिलती है.

कुछ तो इतने अजीब होते है जैसा लगता है की हम दूसरी दुनिया में आ गए हो. निचे दिए गए वीडियो में आप देख सकते हो.

इटली में ये अजीबो गरीब पहाड़ Earth Pyramids के नाम से मशहूर है. इन पिरामिड्स की बनाने की वजह भारी बारिश है.

ये भी पढ़ लो : Amazon Jungle Monsters In Hindi अमेज़न जंगल के खतरनाक जानवर

जब तूफानी बारिश इन मिटटी की पहाड़ों को काटती है तो ये आकर बन जाते है. इनके ऊपर बैठे पत्थर इन पहाड़ों को ऐसा आकार देते है. ये दुनिया के कई जगहों पर देखे गए है.

Most Dangerous Natural Phenomena In Hindi

Shanay Timpishka River of Amazon Jungle – दोस्तों, अमेज़न के जंगलों में एक ऐसी नदी है जिसका पानी कई सालों से उबल रहा है 😳

ये दुनिया की एकलौती और अनोखी नदी है जिसमे कोई जानवर या इंसान गिर जाये तो उनकी मौत पक्की है.

इस नदी का Temprature लगभग 100 डिग्री सेल्सियस होता है. एक्सपर्ट्स बताते है की इस एरिया में ऐसी नदी का होना लगभग नामुमकिन है, लेकिन कई सालों से ये नदी साइंटिस्ट को हैरान कर रही है.

ये भी पढ़ लो : WEIRD FISH HINDI | ऐसे जीव आपने ज़िन्दगी में नहीं देखे होंगे

Natural Phenomena In Hindi – कहा जाता है की ऐसी नदियां आम तौर पर किसी Volcano के पास हो सकती है, लेकिन एक एक्टिव वोल्केनो (Active Volcano) इस नदी से करीब 8 किमी दूर है.

इस नदी का राज़ एक अनसुलझी पहेली बना हुआ है.

अमेजन जंगलों की जनजातीय इस नदी को पवित्र मानती है जो इन लोगों की बीमारियां और दुःख दर्द दूर करती है.

Most Mysterious Natural Phenomena In The World

निष्कर्ष

दोस्तों आपको Natural Phenomena In Hindi के बारे में रोचक जानकारी कैसी लगी, हमे कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें…

उम्मीद है आपको यह Natural Phenomena In Hindi पसंद आई हो. ऐसेही Hindi Natural Phenomenon में पढ़ने के लिए हमारी साईट को भेंट दे.

धन्यवाद 🙏😊