Interesting Facts In Hindi – आपने Dinosaur के बारे में तो सुना ही होगा कि ये दुनिया के सबसे बड़े जानवर (Biggest Animals) हुआ करते थे, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे जानवर के बारे में बताने जा रहे है जो डायनासोर का भी शिकार करते थे. दरअसल, हम बात कर रहे हैं दुनिया के सबसे बड़े मगरमच्छ (Largest Crocodile) के बारे में जो डायनासोर को भी खाया करते थे. इस बात के सबूत आज जगह-जगह मिलने वाले इनके Fossils यानि अवशेषों से लगाया जा सकता है.

Largest Crocodile In Hindi विशालकाय मगरमच्छ जो डायनासोर का शिकार करते थे (World’s Largest Crocodile)

ये खतरनाक मगरमच्छ डायनासोर को एक बार में ही मारकर खा जाया करते थे.

Interesting Facts In Hindi– Crocodile की इस विशालकाय प्रजाति का नाम सारकोसुकस (Sarcosuchus) था. ये आज के मगरमच्छों की तुलना में कई गुना अधिक भारी और बड़े होते थे. इनकी लंबाई 40 फीट के आसपास हुआ करती थी, जबकि इनका वजन 500 किलो से भी ज्यादा हुआ करता था.

शोधकर्ता मानते हैं कि इन विशालकाय मगरमच्छों की आंखें दूरबीन जैसी होती थीं जो रात के अंधेरे में भी अपने शिकार को आसानी से देख सकते थे.

सारकोसुकस (Sarcosuchus Crocodile) कम उम्र में तो मछलियों को अपना शिकार बनाते थे, लेकिन बड़े हो जाने के बाद खतरनाक और विशालकाय डायनासोर को खाकर अपना पेट भरा करा करते थे.

ये भी पढ़ लो : Mysterious Trees in Hindi दुनिया के 5 सबसे विचित्र पेड़

Interesting Facts In Hindi
Interesting Facts In Hindi

Lake Kaindy In Hindi पानी में समाया है पूरा जंगल (Interesting Facts In Hindi)

वैसे तो दुनिया में बहुत सी ऐसी अजीबो-गरीब चीजें हैं जिनका राज पुरी तरह से समझ पाना सबके बस की बात नहीं है. आपको एक ऐसी जगह के बारे में बता दें जिसका नाम है ‘लेक कैंडी’ (Lake Kaindy). जो बेहद ही रहस्यमयी और दिलचस्प है.

Amazing Facts In Hindi – इस झील (Lake) में पूरा जंगल पानी में समाया हुआ है. इस झील के अंदर बड़े विशाल पेड़ों को देखकर हर कोई हैरान हो जाता है.

Lake Kaindy नाम की ये झील कई तरह के पेड़ों को अपने अंदर समय हुई है. बताया जाता है कि साल 1911 में इस इलाके में भयानक भूकंप आया था. जिसकी चपेट में पूरा इलाका आ गया था. तभी इन पेड़ों का विशालकाय हिस्सा झील में समा गया था.

हैरानी की बात ये है कि इन विशाल पेड़ों ने अपने आप को इस बदलाव के अनुसार ढाल लिया है. अब इनकी नई शाखाएं पानी के अंदर ही कई फीट लंबी उग आती है.

ये भी पढ़ लो : Dinosaurs Of Antarctica कभी अंटार्टिका में घुमते थे डायनासोर

Mysterious Place On Earth Hindi
Mysterious Place On Earth Hindi

Mysterious Place On Earth Hindi जहां हर वक्त जमीन से निकलती है आग

दोस्तों, दुनिया में ऐसी तमाम जगहें मौजूद हैं, जिन्हें दुनिया के सबसे रहस्यमयी यानि Mysterious Place माना जाता है. लेकिन बहुत सी ऐसी जगहें भी हैं जहां तक इंसान पहुंच चुका है. इन्हीं में से एक है डानाकिल (Danakil). दरअसल, डानाकिल उत्तरी अफ्रीका के देश इथियोपिया (Ethiopia) में है.

Interesting Facts In Hindi – इस जगह को इसलिए Mysterious Place माना जाता है क्योंकि यहां जमीन से हमेशा आग निकलती रहती है. जहां इंसानों का जीवित रहना मुश्किल ही नहीं बल्कि ना मुमकिन है. ये जगह धरती की किसी भी जगह से ज्यादा अलग है. यहां जो भी जाता है उसे ऐसा लगने लगता है की मानो आप किसी दूसरे ग्रह पर पहुंच गए हों.

इस जगह को ‘डानाकिल डिप्रेशन’ (Danakil Depression) के नाम से भी जाना जाता है.

ये दुनिया की सबसे गर्म जगह होने के साथ सबसे सूखी और समुन्दर की सतह से नीचेवाली जगह है. इस जगह की सबसे खास बात ये है कि यहां पर तीन टेक्टॉनिक प्लेट्स (Tectonic Plates) मिलती हैं.

धरती के अंदर उथल-पुथल होती है और ज्यादातर जमीन के अंदर दबी आग यानि Lava बारह निकलने लगती है.

ये भी पढ़ लो : जानिये 91 करोड़ का स्पेस सूट एलोन मस्क ने कैसे बनाया

Amazing Facts In Hindi
Amazing Facts In Hindi

Mysterious Jungle In Hindi अब यहां जाने के नाम से थर-थर कांपते हैं लोग

Mysterious Jungle In Hindi – दोस्तों हमारी दुनिया में रहस्यों की कमी नहीं है, इनमें भी कुछ तो ऐसे हैं जिनके बारे में आज तक कोई जान नहीं पाया. आज हम आपको बताने जा रहे हैं Japan के एक ऐसे जंगल के बारे में जहां जाने से हर कोई कतराता है.

इस जंगल में कुछ ऐसा है जो इसे बाकि सभी जंगलों से अलग थलग करता है. वैज्ञानिकों ने 50 साल पहले japan में उगाया था ये जंगल, अब यहां जाने के नाम से थर-थर कांपते हैं लोग.

Jungle Looks Like Alien Spacecraft एलियन के यान जैसा दिखनेवाला जंगल (Interesting Facts In Hindi)

Interesting Facts In Hindi – इस जंगल को ऊंचाई से यानी के Drone से देखने पर ऐसा लगता है कि मानो यहां कोई युएफओ (UFO) यानि एलियन का यान उतरा हो. इस जंगल के पेड़ किसी अजीब तरह से गोल चक्राकार आकृति का निर्माण करते हैं.

आपको बता दें कि ये जंगली प्राकृतिक यानी Natural नहीं है बल्कि इसे वैज्ञानिकों ने एक एक्सपेरिमेंट की तहत किया था. ये एक्सपेरिमेंट 50 साल पहले किया गया था अब जाके इसने ऐसा रूप लिया है.

दोस्तों आपको Amazing Facts In Hindi के बारे में रोचक जानकारी कैसी लगी, हमे कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें…

उम्मीद है आपको यह Amazing Facts In Hindi पसंद आई हो. ऐसेही Interesting Facts Hindi में पढ़ने के लिए हमारी साईट को भेंट दे.

धन्यवाद 🙏