Astronaut Falling on Moon: चाँद पर गिरने वाले अंतरिक्ष यात्रियों के इस वीडियो को कभी नहीं भूलना चाहिए। हम सभी ने चाँद पर उछलते हुए अंतरिक्ष यात्रियों के फुटेज देखे हैं, जैसे वे लोग अभी तक का सबसे अच्छा समय बिता रहे हैं।

लेकिन कम गुरुत्वाकर्षण बल में अपने शरीर को ऊपर-नीचे करना इतना आसान नहीं है – और खुशी की बात है कि नासा के पास चाँद की सतह पर गिरने वाले Puffy Spacesuit में Astronaut के कुछ फुटेज हैं।

Astronaut Falling on Moon

Nasa ने सभी समय अपनी विस्तृत रिपोर्ट में बताया है कि अंतरिक्ष यात्रियों के पैर कैसे फिसलते हैं और इसके पीछे क्या असर हो सकता है, और इसके लिए अच्छे वैज्ञानिक कारण भी हैं।

अपोलो 15 मिशन के लिए, अंतरिक्ष यात्रियों की Metabolic Rate का अध्ययन करना था क्योंकि उन्होंने चंद्रमा पर तीन अलग-अलग इलाकों (चदान, ढलान और सपाट) का पता लगाया था। ताकि चंद्रमा की गुरुत्वाकर्षण और इसका सतह पर HulChul पर प्रभाव को बेहतर ढंग से समझा जा सके, अपोलो 16 मिशन के लिए पृथ्वी और चंद्रमा पर निपुणता और बल के बीच अंतर का मूल्यांकन करना था।

Apollo 16 Astronaut Falling on Moon

Clumsiness का कारण यह है कि जब आप कम वजन चंद्रमा पर कर सकते हैं, तो आपका MASS एक समान रहता है। अंतरिक्ष यात्री चंद्रमा पर घूमते हुए कई अलग-अलग परिस्थितियों में अपना उपयोग करता है, जो बदले में कुछ गिरावटों का परिणाम होता है।

Nasa के Scientist इन फॉल्स का जितना संभव हो उतना सटीक तरीके से वर्णन करते हैं।

चाँद पर गिरनेवाले अंतरिक्षयात्री

Lunar Module के पायलट Charles Duke ने गिरने पर चिमटे की एक जोड़ी लेने की कोशिश की और कहा, “ऐसा करने में उन्होंने चिमटे पर कदम रखा, और जब वह उन्हें उठाने की कोशिश करने लगा तो उन्होंने अपना संतुलन खो दिया।”कमांडर John Young भी गिर गया।

यह सभी जानकारी बहुत मददगार है, खासकर जब मानव चाँद पर एक दिन रहने के लिए जाएंगे तो यह उनकी मानसिक क्षमता को बढ़ा देगा।

निष्कर्ष 👇

दोस्तों आपको Apollo 16 Astronaut Falling on Moon के बारे में रोचक जानकारी कैसी लगी, हमे कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें….

उम्मीद है आपको यह पसंद आई हो. ऐसेही Amazing Space Facts Hindi में पढ़ने के लिए हमारी साईट को भेंट दे.

धन्यवाद 🙏😊